भारत चीन को कर सकता है चीनी निर्यात…

306

यह न्यूज़ सुनने के लिए इमेज के निचे के बटन को दबाये

नयी दिल्ली: भारत और चीन के वरिष्ठ अधिकारी व्यापार से जुड़े मुद्दों खासकर कृषि क्षेत्र के मामलों पर विचार – विमर्श के लिए बृहस्पतिवार को बैठक करेंगे। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

चीन के सामान्य सीमा शुल्क प्रशासन (जीएसीसी) के उप मंत्री ली गुओ चीनी प्रधिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे।

इससे पहले भारत, चीन को चीनी निर्यात करने वाला था, लेकिन पाकिस्तान ने बाज़ी मार ली थी और चीन ने यह मौका पाकिस्तान को दिया था। लेकिन अब भारत और चीन के अधिकारी विचार – विमर्श करने के बाद भारत को और एक मौका मिल सकता है ऐसी अटकलें लगायी जा रही है।

अधिकारी ने कहा कि भारत की ओर से इस बैठक में वाणिज्य , कृषि , पशुपालन समेत विभिन्न विभागों और कृषि एवं प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) के अधिकारी हिस्सा लेंगे।

भारत देश में विनिर्मित और कृषि उत्पादों के लिए चीन में अधिक बाजार पहुंच की मांग कर रहा है ताकि व्यापार घाटे को कम किया जा सके। ऐसे में यह बैठक महत्वपूर्ण है।

हाल ही में भारत ने चीन के साथ 380 उत्पादों की सूची चीन के साथ साझा की थी। इनमें बागवानी , वस्त्र , रसायन और फार्मा उत्पाद शामिल हैं। इन उत्पादों के निर्यात की काफी संभावनाएं हैं।

इन उत्पादों का निर्यात बढ़ाने से भारत को चीन के साथ अपने व्यापार घाटे को कम करने में मदद मिलेगा। अप्रैल – फरवरी 2018-19 के दौरान भारत का व्यापार घाटा 50.12 अरब डॉलर था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here