भारत अमेरिका को टैरिफ-रेट कोटे के तहत निर्यात करेगा अतिरिक्त 745 टन रॉ शुगर

299

नई दिल्ली: भारत सरकार ने अमेरिका को अपने टैरिफ-रेट कोटा (TRQ) के तहत अतिरिक्त 745 टन रॉ शुगर के निर्यात को अनुमति प्रदान की है।

TRQ के तहत अमेरिका में कम टैरिफ पर भारत से चीनी का निर्यात किया जाता है। जब यह कोटा पूरा हो जाता है तो एडिशनल एक्सपोर्ट पर टैरिफ बढ़ा दिया जाता है।

विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) ने एक सार्वजनिक सूचना में कहा की अमेरिका के लिए TRQ के तहत 30 सितंबर, 2020 तक निर्यात के लिए कच्चे चीनी की अतिरिक्त मात्रा 745 MTRV (मेट्रिक टन रॉ वैल्यू) को अधिसूचित किया गया है।

आपको बता 3 सितंबर, 2019 तक 8,424 टन कच्ची चीनी के निर्यात की अनुमति दी गयी थी। भारत प्रिफ्रेंशियल कोटा के तहत अमेरिका को हर साल 10,000 टन तक शुल्क मुक्त चीनी निर्यात कर सकता है।

आपको बता दे, इससे पहले ऐसी रिपोर्ट्स आयी थी की अमेरिका में चीनी की किल्लत हो सकती है। अमेरिका के बाजारों में चीनी के संभावित संकट को देखते हुए अमेरिकी कृषि विभाग (यूएसडीए) ने देश के वाणिज्य विभाग (डीओसी) को मैक्सिको से रिफाइंड चीनी के आयात में इजाफा करने को कहा था। यह घोषणा करते हुए यूएसडीए ने बताया कि बाजार की मौजूदा स्थिति संभावित चीनी संकट का साफ इशारा कर रही है।

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here