भारतीय शेयर बाजार ने फ्रांस को पछाड़ा; बना दुनिया का छठा सबसे बड़ा बाजार

66

मुंबई: भारत अब दुनिया का छठा सबसे बड़ा शेयर बाजार बन गया है। भारतीय शेयर बाजार ने बाजार पूंजीकरण में पहली बार फ्रांस को पछाड़ दिया है।आपको बता दे कि, इस साल सेंसेक्स 23% से अधिक बढ़ गया है। ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के मुताबिक, मंगलवार को भारत का मार्केट कैप 3.4055 ट्रिलियन डॉलर था, और फ्रांस में 3.4023 ट्रिलियन डॉलर था। अमेरिकी शेयर बाजार 51.3 ट्रिलियन डॉलर के मार्केट कैप के साथ दुनिया में नंबर एक पर है, इसके बाद चीन (12.42 ट्रिलियन डॉलर), जापान (7.43 ट्रिलियन डॉलर), हांगकांग (6.52 ट्रिलियन डॉलर) और यूके (3.68 ट्रिलियन डॉलर) का नंबर आता है।

मजबूत तरलता और सकारात्मक मैक्रोइकॉनॉमिक्स संकेतों से भी घरेलू बाजार रिकॉर्ड स्तर पर काम कर रहें है। मोतीलाल ओसवाल ने बुधवार को अपनी रिपोर्ट में कहा कि, त्योहारी सीजन शुरू हो गया है और प्रतिबंधों में ढील जारी है, इसे देखते हुए उपभोक्ता मांग पर बारीकी से नजर रखी जाएगी क्योंकि इसमें तेजी आने की उम्मीद है। हालांकि, (कोविड -19) महामारी की तीसरी लहर की चिंता अभी भी मंडरा रही है।

सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ने साल-दर-साल क्रमशः 23% और 25% की बढ़त हासिल की, जबकि विदेशी और घरेलू निवेशकों ने 8 बिलियन डॉलर और 23,532 करोड़ के शेयर खरीदे। विश्लेषकों ने कहा कि, जुलाई के लिए औद्योगिक उत्पादन सूचकांक जैसे प्रमुख आर्थिक संकेतकों में तेज सुधार के साथ निरंतर विदेशी निवेशक प्रवाह 11.5% (आम सहमति अनुमान से अधिक) था। इसके अलावा, अगस्त के लिए खुदरा मुद्रास्फीति का 5.3% तक कम होना अच्छा संकेत है। इससे भारतीय रिजर्व बैंक को आर्थिक गति में जारी सुधार का समर्थन करने के लिए अपने नरम मौद्रिक नीति रुख को बनाए रखने में मदद मिलेगी।

व्हाट्सप्प पर चीनीमंडी के अपडेट्स प्राप्त करने के लिए, कृपया नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.
WhatsApp Group Link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here