बकाया भुगतान न करने पर चीनी मिलों के खिलाफ जांच के निर्देश

217

बस्ती (उत्तर प्रदेश): स्थानीय गन्ना किसानों का करोड़ों रुपए का बकाया भुगतान नहीं करने पर जिले की चीनी मिलों के खिलाफ सरकार ने विशेष जांच और तदनुरूप कार्रवाई करने का निर्देश जारी किया है।

अमर उजाला समाचार-पत्र के मुताबिक अठदमा स्थित बजाज चीनी मिल पर क्षेत्र के गन्ना किसानों का करोड़ों रुपये का बकाया है। इसे लेकर किसानों और युवा किसान संगठन ने पिछले महीने धरना शुरू किया था। मिल प्रशासन ने 31 जनवरी तक पूरा पुराना भुगतान करने का वादा किया, जिसके बाद किसानों ने धरना समाप्त किया था। लेकिन मिल बकाया चुकाने में विफल रही। इसके बाद भी 15 दिनों तक इंतजार करने के बावजूद मिल ने बकाया नहीं चुकाया, तो गन्ना किसान और किसान संगठन 16 फरवरी को फिर से धरने पर बैठे गए।

गन्ना किसानों के इस मुद्दे को रुधौली विधायक संजय प्रताप जायसवाल ने प्रदेश विधानसभा में उठाया। विस सत्र में गत 17 फरवरी को नियम 51 के तहत चर्चा के दौरान जायसवाल ने जिले के गोविंदनगर और अठदमा चीनी मिलों पर गन्ना भुगतान संबंधी सरकारी नियमों व निर्देशों का उल्लंघन करने का आरोप लगाते हुए मिलों द्वारा 14 दिनों में गन्ना भुगतान नहीं किये जाने सहित कई बिंदुओं पर सरकार का ध्यान आकर्षित कराया। इसके बाद सरकार ने मामले को संज्ञान में लेते हुए दोनों चीनी मिलों पर विशेष जांच और कार्रवाई के लिए निर्देश जारी कर दिए।

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here