दिवाली तक चीनी की कीमतों में बढ़ोतरी की संभावना कम….

472

मुंबई : चीनी मंडी

पिछले दो-तीन सालों में चीनी का रिकॉर्ड उत्पादन होने के कारण बाजार में चीनी बड़ी मात्रा में उपलब्ध है और उतनी ही चीनी मिलों के गोदामों में पड़ी है। हालांकि, उच्च उत्पादन के कारण चीनी की मांग अभी भी कम है, चीनी की कीमतें 31 रुपये किलोग्राम तक स्थिर हैं। खुदरा बाजार में, अच्छी गुणवत्ता वाली चीनी 36 रुपये प्रति किलोग्राम तक उपलब्ध है। मुंबई शुगर मर्चेंट्स एसोसिएशन के मुताबिक, दिवाली तक चीनी के दरों में कोई भी बदलाव होने की संभावना नही है।

देश में मानसून के साथ-साथ त्योहारों का सीझन भी शुरू होने जा रहा हैं, और इस अवधि के दौरान चीनी की मांग बढ़ जाती है। मांग में बढ़ोतरी के बाद चीनी की कीमतें भी कुछ अनुपात में बढ़ती हैं। चूंकि इस साल बड़ी मात्रा में चीनी का उत्पादन हुआ है, इसलिए चीनी मिलों में बड़ी मात्रा में चीनी उपलब्ध है। हालांकि, बाजार में चीनी की कोई मांग नहीं है। चीनी की मांग दिन-प्रतिदिन गिरती जा रही है। इसलिए, इस साल दीवाली तक कीमतें बढ़ने के आसार काफी कम ही दिखाई दे रहे है।

मुंबई के थोक बाजार की आवक भी घट रही है। इसलिए, यह 32 से 33 रुपये की थोक दरों पर उपलब्ध है, जबकि खुदरा बाजार में चीनी 36 रुपये किलो में उपलब्ध है। अब त्योहार शुरू होने वाले हैं, संभावना है कि कुछ मात्रा में चीनी की मांग बढ़ सकती है। चीनी व्यापारियों का मानना है की, अगर दिवाली में कीमतें बढ़ती हैं, तो भी खुदरा बाजारों में चीनी 40 रुपये प्रति किलोग्राम तक नहीं जाएगी।

यह न्यूज़ सुनने के लिए इमेज के निचे के बटन को दबाये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here