महाराष्ट्र: बूस्टर खुराक के लिए 900,000 से अधिक लोग पात्र

54

मुंबई: मुंबई में 182,000 सहित 900,000 से अधिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता, फ्रंटलाइन कार्यकर्ता और वरिष्ठ नागरिक सोमवार से शुरू होने वाले कोविड -19 एहतियाती शॉट लेने के लिए पात्र होंगे। दूसरी खुराक से 39-सप्ताह के अंतराल को बूस्टर डोस के लिए पात्र माना गया है।

राज्य के टीकाकरण अधिकारी डॉ सचिन देसाई ने कहा, जिन लोगों ने 10 अप्रैल, 2021 को या उससे पहले अपनी दूसरी खुराक प्राप्त की है, वे 10 जनवरी को तीसरी खुराक के लिए पात्र होंगे। उन्होंने कहा, हर दिन अधिक लोग पात्र बनेंगे क्योंकि वे 39-सप्ताह के जनादेश में फिट होंगे। उदाहरण के लिए, जिन्होंने पिछले साल 11 अप्रैल को या उससे पहले पूर्ण टीकाकरण पूरा कर लिया है, वे मंगलवार और इसी तरह पात्र हो जाएंगे।

मुंबई की कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मंगला गोमरे ने कहा कि, सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने के लिए केंद्रों पर सभी एहतियाती कदम उठाए जाएंगे।पिछले कुछ दिनों में बड़ी संख्या में स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन कार्यकर्ता संक्रमण के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है, इस प्रकार वे तुरंत बूस्टर शॉट्स के लिए अपात्र हो गए हैं।

वेल्लोर स्थित वायरोलॉजिस्ट डॉ टी जैकब जॉन ने कहा, 39 सप्ताह के अंतराल के फैसले की भी आलोचना की। उन्होंने कहा कि, पश्चिम के अन्य सभी देशों में बूस्टर शॉट्स के लिए छह महीने का अंतराल था, और कई देश अब इसे और चार महीने तक कम करने पर विचार कर रहे हैं। इसका कोई मतलब नहीं है कि, भारत ने नौ महीने की अंतराल नीति क्यों जारी की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here