16 करो़ड से अधिक गरीब परिवारों को मिलेगी सब्सिडी दरों पर चीनी

795

यह न्यूज़ सुनने के लिए इमेज के निचे के बटन को दबाये

नई दिल्ली, 04 जून : केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने अपने मंत्रालय की 100 दिन की प्राथमिकताओं पर मीडिया से बात करते हुए कहा कि सरकार के खजाने पर पहला हक गरीबों का है। देश के गरीब परिवारों को सस्ती दर पर राशन की चीनी मिले इसके लिए सरकार गंभीरता से विचार कर रही है। पासवान ने कहा कि नवगठित मंत्रीमंडल की पहली बैठक में ही गरीबों को सस्ती दर पर चीनी उपलब्ध कराने के लिए चीनी पर अतिरिक्त सब्सिडी देने का मसौदा रखा गया है जिस पर चर्चा हुई है, जिस पर अन्तिम फैसला होना बाकी है।

पासवान ने कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के जरिये दी जा रही सस्ती दर की चीनी हर गरीब को मिले इसके लिए सब्सिडी का प्रस्ताव रखा गया है जो सरकार की गरीबों के प्रति सच्ची सोच को दर्शाता है। मंत्री ने कहा कि फिलहाल अंत्योदय अन्न योजना के तहत 2.5 करोड़ परिवारों को 13.5 रुपये किलो पर चीनी की आपूर्ति की जा रही है। लेकिन इस फैसले के लागू हो जाने के बाद तरीबन 16.3 करोड़ अन्य परिवारों को फायदा होगा और वो सस्ती दर पर राशन की चीनी लेने के लाभार्थी बनेंगे।

मंत्री ने कहा कि योजना के लागू होने के बाद गरीब परिवार को एक किलो चीनी मिलेगी, उससे 4,727 करोड़ रुपये का मंत्रालय पर अतिरिक्त वित्तीय भार पडेगा जिसकी पूर्ति के लिए भी विचार किया जाएगा। मंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार की कथनी और करनी में कोई फर्क नहीं है। प्रधानमंत्री जो कहते है उसे पूरा करते है यही वजह है कि चीनी की मिठास गरीबों की थाली तक पहुंचे इसके लिए सरकार कडे निर्णय ले रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here