“चीनी एवं स्वास्थ्य – मिथक और हकीकत” विषय 11 जनवरी को होगा राष्ट्रीय सम्मेलन

71

संस्थान द्वारा “चीनी एवं स्वास्थ्य – मिथक और हकीकत” विषय पर एक दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन एवं प्रदर्शनी “मीठा – 2022” का आयोजन दिनांक 11 जनवरी 2022 संस्थान में किया जायेगा।

इस कार्यक्रम का उद्घाटन श्री सुधांशु पाण्डे, सचिव खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण, भारत सरकार द्वारा किया जायेगा एवं इस सम्मेलन को श्री सुबोध कुमार सिंह, संयुक्त सचिव, शर्करा एवं प्रशासन, भारत सरकार भी सम्बोधित करेंगे। कार्यक्रम का आयोजन राष्ट्रीय शर्करा संस्थान, कानपुर एवं इण्डियन शुगर मिल एसोसिएशन द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है।

कार्यक्रम की जानकारी देते हुए राष्ट्रीय शर्करा संस्थान के निदेशक प्रोफेसर नरेन्द्र मोहन ने बताया कि कृत्रिम मीठे पदार्थ बनाने वाली कंपनियां एवं अन्य मार्केंटिंग एजेन्सियों द्वारा चीनी के मानव स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव के बारे में पूर्ण रूप से सही सूचना न प्रदान कर एक चीनी (शक्कर) विरोधी मानसिकता सुदृढ़ करने का कार्य किया जा रहा है। यह एक चिन्ताजनक स्थिति है जब इस प्रकार फैलायी जा रही गलत धारणा के तहत लोग चीनी के स्थान पर कृत्रिम मीठे पदार्थों को अपनाने को एक स्वस्थ विकल्प मानने लगे हैं जब कि कार्बोहाइड्रेट के रूप में चीनी संतुलित आहार का सस्ता, सुलभ एवं संतुलित घटक है।

इस मिथ्या प्रचार के बारे में लोगों को जागरुक करने, उनको सही वस्तुस्थिति से अवगत कराने और संतुलित आहार में चीनी की आवश्यकता के बारे में जागरुक करने हेतु इस कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है जिसको प्रमुख रूप से महानिदेशक, वर्ल्ड शुगर रिसर्च ऑर्गनाइजेशन; निदेशक, राष्ट्रीय शर्करा संस्थान, कानपुर के अतिरिक्त पोषणविद् और डायबटीज़ स्पेशलिस्ट डॉक्टर सम्बोधित करेंगे।

प्रदर्शनी में विभिन्न प्रकार की चीनी के प्रकारों एवं उनकी विभिन्न कार्यों में उपयोगिता को भी प्रदर्शित किया जायेगा। साथ ही गुड़ जो कि एक पारम्परिक सेहतमन्द मीठा खाद्य पदार्थ माना जाता है, उनके भी विभिन्न प्रकार का प्रदर्शन किया जायेगा। प्रदर्शनी में विभिन्न चीनी व गुड़ निर्माताओं द्वारा अपने स्टॉल लगाये जायेंगे जिन पर यह उत्पाद रियायती दरों पर उपलब्ध होंगे।

संस्थान द्वारा इस अवसर पर गुड़ की चाय, ताजे गन्ने का रस, गन्ने के रस से बनी खीर एवं गुड़ पर आधारित बेकरी उत्पादों को भी प्रदर्शित किया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here