नेपाल: गन्ना भुगतान ना होने पर किसानों ने मिल द्वारा की जा रही चीनी आपूर्ति को रोका

210

सरलाही: सरलाही के किसानों ने गन्ने के बकाया भुगतान की मांग को लेकर देश के भीतर होने वाले चीनी आपूर्ति को रोक दिया है। महालक्ष्मी चीनी मिल ने चालू वित्तीय वर्ष में किसानों से खरीदे गए गन्ने का बकाया भुगतान नहीं किया है, इसलिए किसानों ने बुधवार से काठमांडू के लिए जा रहे तीन ट्रक चीनी को नियंत्रण में ले लिया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, किसानों के मुताबिक मिल द्वारा खरीदे गए गन्ने के भुगतान में अभी तक उन्हें 18 करोड़ रुपये का भुगतान नहीं हुआ है। इसी तरह ट्रक चालक प्रेम बहादुर जरघा ने कहा कि चीनी मिल संचालकों द्वारा भुगतान करने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाने पर शनिवार को तीनों ट्रकों को चीनी गोदाम में उतार दिया गया। जारघा ने कहा, भले ही हम चार दिनों से फंसे हुए हैं, लेकिन संबंधित पक्षों ने कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई है।

महालक्ष्मी चीनी मिल ने चालू वित्त वर्ष में 800,000 क्विंटल गन्ने की पेराई की है। महालक्ष्मी चीनी मिल के संचालक वीरेंद्र कनोडिया के अनुसार, वे पहले ही 90 प्रतिशत पेराई गन्ने की राशि का भुगतान कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि, मिल द्वारा किसानों को समय पर भुगतान किया जा रहा है, उन्होंने कहा कि कुछ बिचौलिये स्थानीय किसानों के रूप में अपना परिचय देकर मिल में अनावश्यक समस्या पैदा कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here