नाइजीरिया: चीनी उद्योग में 114,000 से अधिक नौकरियां पैदा करने का लक्ष्य

327

नाइजीरिया में राष्ट्रीय चीनी विकास परिषद (NSDC) के जरिए संघीय सरकार (फेडरल गर्वन्मेंट) ने चीनी इंडस्ट्री में तकनीकी क्षमता विकसित करने के लिए 114,000 से अधिक नौकरियों के सृजन करने की योजना बनाई है।

NSDC के कार्यकारी सचिव डॉ लतीफ बुसारी ने कहा कि उन्होंने एक नाइजीरियाई चीनी संस्थान की स्थापना की है जो इस क्षेत्र के लिए अनुसंधान और प्रशिक्षण दोनों का ध्यान रखेगा।

उनके अनुसार यह संस्थान पंजीकृत किया गया है और यहां एक एजेंसी नियुक्त करके तकनीकी मैनपावर की क्षमता बढ़ाई जाएगी जिससे कि लोगों को आसानी से रोजगार मिले।

उन्होंने कहा कि उन्होंने नए स्नातकों की भर्ती की है और भर्ती केवल प्रथम श्रेणी के स्नातकों तक ही सीमित थी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय औद्योगिक नीति और प्रतिस्पर्धा सलाहकार परिषद नामक एक निकाय के माध्यम से संघीय सरकार ने उपराष्ट्रपति प्रोफेसर यामी ओसिनबाजो की अध्यक्षता में एक कार्यान्वयन समिति की स्थापना की, जिसने सिफारिश की कि वे संस्थान की स्थापना करें।

चीनी तस्करी पर उन्होंने कहा कि सीमा बंद होने से तस्करी की गतिविधियां फिलहाल कम हो गई हैं लेकिन संघीय सरकार द्वारा लागू किए जाने वाले मुक्त व्यापार समझौते की आवश्यकता है।

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here