गन्ना बकया भुगतान के रास्ते की रूकावटे हुई दूर…

 

यह न्यूज़ सुनने के लिए इमेज के निचे के बटन को दबाये

कोल्हापुर : चीनी मंडी

जिले के चीनी मिलों ने चीनी निर्यात सब्सिडी, बफर स्टॉक और परिवहन पर 200 से 250 रुपये की सब्सिडी को छोड़कर गन्ने के दूसरी किस्त की घोषणा की है। अब 350 से 600 रुपये की दूसरी किस्त किसानों के खाते में जमा होने की संभावना है। केंद्र सरकार ने चीनी का न्यूनतम बिक्री मूल्य  २९०० रूपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 3100 रुपये प्रति क्विंटल की और चीनी उद्योग को राहत देने कोशिश की है। इस फैसले से किसानों को एकमुश्त एफआरपी मिलने का रास्ता साफ़ हो गया है।

स्वाभिमानी शेतकरी संगठन ने एकमुश्त एफआरपी देने के लिए मिलों के दरवाजों पर आंदोलन शुरू किया है। एफआरपी बकाया मामले में जिला प्रशासन ने चीनी आयुक्त के आदेश से पहले ही कार्रवाई शुरू कर दी है। दूसरी ओर, केंद्र सरकार ने चीनी पर सब्सिडी देने की घोषणा की है, और चीनी बिक्री मूल्य को 2900 से बढ़ाकर 3100 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है। इस पृष्ठभूमि पर, जिले के मिलर्स की शुक्रवार को जिला बैंक में बैठक हुई।बैठक में विधायक हसन मुश्रीफ, प्रकाश अवाडे, विनय कोरे, के. पी. पाटिल, प्रा. संजय मंडलिक, गणपतराव पाटिल, गणपतराव घाटगे, पी.जी.मेढे के साथ कारखाने के कार्यकारी निदेशक उपस्थित थे।

बैठक में, केंद्र सरकार ने चीनी की कीमतों में 3100 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि पर संतोष व्यक्त किया। मिलर्स ने पहले मांग की थी कि, एफआरपी चुकाने के लिए चीनी 3500 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से बेची जाए। जैसे-जैसे चीनी मूल्यांकन में वृद्धि होती है, बैंकों से ऋण की मात्रा भी बढ़ती जाती है। यदि चीनी मिल द्वारा चीनी मिल को निर्यात किया जाता है, तो उसे अनुमानित 180 रुपये और 80 पैसे मिलेंगे। इसके अलावा, चीनी बफर स्टॉक के लिए चीनी की प्रति बैग 12 प्रतिशत सब्सिडी मिलेगी।

चीनी के निर्यात से 80 रुपये प्रति क्विंटल की राहत मिलेगी। चीनी निर्यात, बफर स्टॉक और परिवहन सब्सिडी पर 200 से 250 रुपये की राशि मिलेगी। मिलर्स ने सब्सिडी की इस राशि को छोड़कर दूसरी किस्त तैयार की है। किसानों के खातों को अगले सप्ताह दूसरी किस्त मिलेगी। केंद्र सरकार की सब्सिडी मिलने पर, FRP को शेष राशि मिल जाएगी।

डाउनलोड करे चीनीमंडी न्यूज ऐप:  http://bit.ly/ChiniMandiApp  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here