NSE ने किया कोजेन्सिस का अधिग्रहण

114

मुंबई: नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) की सहायक कंपनी NSE डेटा एंड एनालिटिक्स ने ऐलान किया कि, उन्होंने कोजेन्सिस इंफॉर्मेशन सर्विसेज का अधिग्रहण कर लिया है, यह कंपनी संस्थागत सदस्यों को ‘रियल टाइम’ बाजार डेटा टर्मिनल मुहैया कराती है। हालांकि, एनएसई डेटा एंड एनालिटिक्स और कोजेन्सिस के बीच हुए सौदे के वित्तीय विवरण का खुलासा नहीं किया गया है।

कोजेन्सिस का प्रमुख उत्पाद कोजेन्सिस वर्कस्टेशन है, जो वित्तीय समाचारों सहित एक ‘रियल टाइम’ मार्केट डेटा टर्मिनल है। कोजेन्सिस वर्कस्टेशन विदेशी मुद्रा, फिक्स्ड इनकम, इक्विटी, कमोडिटीज के साथ-साथ मैक्रो-इकोनॉमिक डेटा सहित सभी एसेट क्लास पर डेटा मुहैया कराता है, या तो अपने स्वयं के या विभिन्न स्रोतों के माध्यम से एकत्रित होता है।

एनएसई डेटा ने 100 प्रतिशत इक्विटी का अधिग्रहण किया है, जिसमें समारा कैपिटल पार्टनर्स फंड लिमिटेड और कंपनी के संस्थापक, सह-संस्थापक और कर्मचारी कल्याण ट्रस्ट का हिस्सा भी शामिल है।

लेन-देन के हिस्से के रूप में, कोजेन्सिस के न्यूज विभाग को इन्फॉर्मिस्ट मीडिया प्राइवेट लिमिटेड को बेच दिया गया है। कोजेन्सिस न्यूज को अब कोजेन्सिस के वर्कस्टेशन पर के इन्फॉर्मिस्ट न्यूज के रूप में जाना और उपलब्ध किया जाएगा।

एनएसई के एमडी और सीईओ विक्रम लिमये ने कहा की, मुझे इस अधिग्रहण की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है क्योंकि एनएसई डेटा और कोजेन्सिस दो पूरक व्यवसाय हैं।

एनएसई डेटा के सीईओ मुकेश अग्रवाल ने कहा कि, कोजेन्सिस की निश्चित आय और विदेशी मुद्रा बाजार में मजबूत उपस्थिति है और एनएसई डेटा बांड वैल्यूएशन सहित निश्चित आय विश्लेषिकी बाजार को विकसित करने पर काम कर रहा है। उन्होंने कहा, अब हमारा ध्यान एनएसई डेटा और कॉगेंसिस की ताकत और तालमेल का लाभ उठाकर बाजार सहभागियों के लिए मूल्य प्रस्ताव को बढ़ाना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here