एक और हादसा…किसान सहकारी चीनी मिल में लगी आग

832

 

यह न्यूज़ सुनने के लिए इमेज के निचे के बटन को दबाये

शाहजहांपुर : चीनी मंडी

उत्तर प्रदेश की चीनी मिलों में हादसों का सिलसिला थमने का नाम नही ले रहा है, अब किसान सहकारी चीनी मिल के मुख्य मशीनरी हॉल में आग लग जाने से हड़कंप मच गया। कर्मचारियों ने मौके से भागकर अपनी जान बचाई। बाद में दमकल की दो गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया। आग लगने के कारणों का पता नहीं चल सका है, इस घटना से कर्मचारियों में घबराहट की स्थिती थी।

चीनी मिल के मुख्य मशीनरी हॉल में बॉयलर हाउस भी है और स्टीम लाइन आदि भी यहीं से गुजरती है। मशीनरी हॉल में काफी ऊंचाई पर टीन शेड पड़ी हुई है। उसे रोकने के लिए लगे एंगिल और लोहे के भारी गाडरों के ऊपर काफी समय से बैगास जमा हो रही थी। भीषण गर्मी शुरू हुई तो बैगास सूख गई और इसमें आग लग गई। आग लगने के कुछ देर बाद हॉल में धुंआ भरा तो कर्मचारियों को आग लगने का पता चल सका। इसके बाद मशीनरी हॉल में भगदड़ मच गई।

मामले की जानकारी मिल के प्रधान प्रबंधक कमल रस्तोगी को हुई तो उन्होंने सूचना फायर बिग्रेड को दी। पुवायां से एक और शाहजहांपुर से एक वाहन मौके पर पहुंचा और अग्निशमन दल के कर्मियों ने दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। आग के कारण मिल को पांच घंटे तक बंद रखना पड़ा। आग से मशीनरी को कोई नुकसान नहीं हुआ है।इस घटना के बाद युपी की चीनी मिलों में लगातार हो रहे हादसों से कर्मचारियों के सुरक्षा पर बहस छिड गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here