जैव ईंधन के क्षेत्र में पहलों और तकनीकी विकास पर प्रदर्शनी का आयोजन

69

एचपीसीएल ने, उद्योग की ओर से, कॉन्स्टिट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया, नई दिल्ली में जैव ईंधन प्रदर्शनी का आयोजन किया। इस कार्यक्रम का उद्घाटन श्री श्याम बोरा,आईओसीएल के कार्यकारी निदेशक द्वाराश्री आलोक कुमार गुप्ता, कार्यकारी निदेशक-डीसीओ-एचपीसीएल,कार्यकारी निदेशक-गेल, स्टेट हेड-दिल्ली, बीपीसीएल, श्री पंकज मोतीरामानी और अन्य वरिष्ठ लोगों की उपस्थिति में किया गया।

इस प्रदर्शनी में 1जी इथेनॉल संयंत्र, बायोडीजल संयंत्र, 2जी इथेनॉल संयंत्र और सीबीजी संयंत्र के मॉडल का प्रदर्शन किया गया। इसमें जैव ईंधन के क्षेत्र में विभिन्न पहलों और तकनीकी विकास को प्रदर्शित करने वाले 15 पैनल लगाए गए थे। इस प्रदर्शनी में उद्योग स्टॉल के अलावा, मेसर्स स्टार्क प्रोजेक्ट्स एंड कंसल्टेंसी का एक स्टॉल और पोर्टेबल सीबीजी प्लांट से संबंधित मेसर्स ग्रीन होम बायोगैस द्वारा एक अन्य स्टॉल भी लगाया गया।

प्रदर्शनी के बादश्री श्याम बोरा,आईओसीएल के कार्यकारी निदेशकने उपस्थित लोगों को संबोधित किया।डॉ निवेदिता शर्मा ने जैव ईंधन और पाइन नीडल्स को इथेनॉल में बदलने वाले उनके शोध पर एक प्रस्तुति दी। कार्यक्रम से पहले स्कूलों में आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता में लगभग 800 छात्रों ने हिस्सा लिया।

इस प्रदर्शनी का दौरापेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अधिकारियों, शिक्षाविदों, उद्यमियों, छात्रों, प्रौद्योगिकी प्रदाताओं, सीएचटी, डीजीएच और पीसीआरए के अधिकारियों, उद्योग के अधिकारियों और अन्य हितधारकों ने किया।

(Source: PIB)

व्हाट्सप्प पर चीनीमंडी के अपडेट्स प्राप्त करने के लिए, कृपया नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.
WhatsApp Group Link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here