18 लाख से अधिक गन्ना सहित अन्य किसानों को छत्तीसगढ़ सरकार की योजना का होगा लाभ

611

रायपुर : कोरोना को लेकर हर राज्य अपने नागरिक को सहायता कर रहा है और यह भी सुनिश्चित कर रहा है की लोगो को किसी प्रकार की दिक्कतें न हो। इसी क्रम में छत्तीसगढ़ भी किसानों की मदद में आगे आया है।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गुरुवार को कहा कि, 21 मई को राज्य में शुरू की गई ‘राजीव गांधी किसान न्याय योजना’(RGKNY) से 18.75 लाख किसानों को लाभ होगा। बघेल ने यहां मीडियाकर्मियों से बात करते हुए कहा कि, उन्होंने केंद्र सरकार से कृषि-संबंधित कार्यों को मनरेगा (महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना) के तहत शामिल करने का आग्रह किया था।

उन्होंने कहा की ‘RGKNY योजना किसानों के लिए वरदान होगी, मुख्यमंत्री बघेल ने दावा किया कि, किसी अन्य राज्य ने किसानों के लिए ऐसा कोई महत्वपूर्ण कदम नहीं उठाया है। योजना के तहत खरीफ फसल सीजन 2019 के दौरान खेती के तहत पंजीकृत क्षेत्र और क्षेत्र के आधार पर, धान, मक्का और गन्ना (रबी) जैसी फसलों की खरीद के लिए प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से कृषि सहायता अनुदान के रूप में किसानों के बैंक खातों में 10,000 रुपये प्रति एकड़ जमा किए जाएंगे। इस योजना से कम से कम 18.75 लाख किसान लाभान्वित होंगे, जिसके लिए राज्य सरकार ने बजट 2020-21 में 5,100 करोड़ रुपये आवंटित किए है।

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here