चीन को चीनी निर्यात में पाकिस्तान भारत से आगे…

721

 

यह न्यूज़ सुनने के लिए इमेज के निचे के बटन को दबाये

भारतीय व्यापारियों के अनुसार पाकिस्तान ने चीन से 300,000 टन चीनी निर्यात कोटा हासिल करके भारत पर बढ़त बना ली है।

मुंबई : चीनी मंडी

भारतीय व्यापारियों के अनुसार पाकिस्तान ने चीन से 300,000 टन चीनी निर्यात कोटा हासिल करके भारत पर बढ़त बना ली है। चीन से निर्यात कोटा आवंटित हो इसलिए भारत लंबे समय से इंतजार कर रहा है। नेशनल फेडरेशन ऑफ को-आपरेटिव शुगर फैक्ट्रीज़ के प्रबंध निदेशक प्रकाश नाइकनवरे ने कहा, हम अभी भी चीन को चीनी निर्यात कोटा मिलने का इंतज़ार कर रहे हैं, जो एक बहुत बड़ा बाज़ार है।

बीजिंग में भारतीय दूतावास ने जून 2018 में चीन को भारतीय चीनी के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए एक संगोष्ठी का आयोजन किया था। चीन की चीनी उद्योग में प्रमुख हितधारकों का प्रतिनिधित्व करने वाली लगभग 25 कंपनियां जिनमें चीनी रिफाइनर, आयातकों और व्यापारियों ने शिरकत की थी। चाइना काउंसिल फॉर द प्रमोशन ऑफ इंटरनेशनल ट्रेड, चाइना शुगर एसोसिएशन और सीओएफसीओ शुगर ने भी हिस्सा लिया था।

पीएम नरेंद्र मोदी ने अप्रैल 2018 में वुहान में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ एक अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के दौरान भारत के चीनी निर्यात पर चर्चा की थी। उद्योग अधिकारियों के अनुसार, भारतीय व्यापारियों ने 7 मार्च तक निर्यात के लिए 2.2 मिलियन टन चीनी का अनुबंध किया है। नाइकनवरे ने कहा, ‘अगर हम इस सीजन में चीनी बाजार में नहीं पहुंचते हैं, तो कुल निर्यात केवल 3 मिलियन टन तक ही पहुंच सकती है। महाराष्ट्र ने लगभग 800,000 टन चीनी निर्यात कि है, जिसमें तीसरे पक्ष की निर्यात भी शामिल है। उत्तर प्रदेश ने 300,000 टन और कर्नाटक ने भी 300,000 टन चीनी निर्यात कि है।

डाउनलोड करे चीनीमंडी न्यूज ऐप:  http://bit.ly/ChiniMandiApp  

SOURCEChiniMandi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here