पानीपत सहकारी चीनी मिल कर रही है सैनिटाइजर का उत्पादन

436

पानीपत/पंचकूला, 20 अप्रैल: कोरोना वायरस के चलते पूरे देश में पिछले कुछ दिनों में हैंड सेनीटाइजर और माॅस्क आदि की मांग में काफी वृद्वि हुई है, इससे हरियाणा राज्य भी अछूता नहीं है। स्वास्थ्य विभाग, नगर निगमों व प्रशासनिक कार्यलयों में सेनीटाइजर की बढ़ती मांग को पूरा करने के उद्देश्य से प्रदेश के शुगरफैड विभाग के अधीन कार्यरत हरियाणा के पानीपत जिले में स्थित ’’द पानीपत सहकारी चीनी मिल लिमिटेड’’ ने कोविड-19 के लाॅकडाउन के पश्चात् से ही सेनीटाइजर का उत्पादन करना आरंभ कर दिया। यहां उत्पादित सेनीटाइजर को किफायती दरों में उपलब्ध कराया जाएगा।

हमारे पत्रकार से इस बारे में बात करते हुए शुगरफैड हरियाणा के प्रबंध निदेशक कैप्टन शक्ति सिंह ने पंचकूला में बताया कि पानीपत स्थित डिस्टिलरी में इथेनॉल का उत्पादन किया जाता है। कोविड -19 के आरंभ के बाद यह बात संज्ञान में आई कि मार्किट में सेनीटाइजर की काफी कमी है व अधिक दामों पर उपलब्ध है। इस बारे में डिस्टिलरी के प्रबंध निदेशक के संयुक्त प्रयासों से सेनीटाइजर का उत्पादन आरंभ किया गया। शक्ति सिंह ने कहा कि सेनीटाइजर का उत्पादन विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा दिए गए दिशानिर्देशों के अनुसार किया गया है। उसके बाद राज्य ड्रग नियंत्रक के पास नमूना जांच के लिए भेजा। राज्य ड्रग नियंत्रक के पास से नमूना मंजूर होने के बाद व लाईसेंस मिलने के बाद उत्पादन आरंभ कर दिया गया। ये सेनीटाइजर तीन अलग- अलग पैकिंग में उपलब्ध है। 180 मिलीलीटर, 1 लीटर व 5 लीटर। फिलहाल सभी सरकारी विभागों व संस्थाओ की मांग पूरी कर रहे हैं।

शक्ती सिंह ने बताया कि प्रदेश के भगतफूल सिंह मेडिकल काॅलेज, खानपुरकलां, सोनीपत ने इसके सैंपल को चैक करके मंजूर किया व तत्पश्चात् 2500 पेटी की मांग भी की है। अभी तक लगभग 11 हजार लीटर का उत्पादन किया जा चुका है व 10000 लीटर का उत्पादन किया जा रहा है। यहां से प्राथमिकता स्वास्थ्य विभाग व सरकारी संस्थानों को सेनेटाइजर भेजे जा रहे है। इसी के अलावा पानीपत शुगर मिल के रिटेल आउटलेट पर इसे आम जनता की खरीददारी के लिए भी रखा गया है।

चीनी मिल के प्रबंध निदेशक कैप्टन शक्ति सिंह ने बताया कि उत्पादन के दौरान कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए भी सभी उचित प्रबंध किए गए है। सभी कर्मचारियों के लिए माॅस्क व दस्ताने अनिवार्य हैं। वहीं सोशल डिस्टेंसिंग का भी विशेष ध्यान रखा जाता है। सभी उपकरणों, पैकिंग आदि के समय भी स्वच्छता पर विशेष सर्तकता रखी जाती है जिससे कि कर्मचारी किसी भी संक्रमण से बचे रहें।

फिलहाल जिन विभागों ने अभी तक यहां से सेनीटाइजर को खरीदा है उनमें सिविल सर्जन पलवल, पानीपत, नगर निगम पानीपत, गलोबल हाॅस्पिटल एंड ट्रामा सेंटर, पानीपत, हरियाणा मेडिकल काॅपोरेशन के मल्टीपल ऑर्डर, जिला प्रशासन पानीपत, जींद, मेवात , झज्जर , इंडियन ऑयल काॅरपोरेशन, कृषि उद्यमी कृषक विकास पंचकूला से भी मांग आयी है।

उम्मीद की जाती है कि पानीपत सहकारी चीनी मिल द्वारा सस्ती दर पर दिए जा रहे सैनेटाइजर से प्रदेश में जहां सेनेटाइजर की उपलब्धता सुनिश्चित होगी वहीं कोरोना के संक्रमण से हरियाणावासियों को निजात दिलाने में भी मदद मिलेगी।

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here