प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों से किया यह अपील

365

नई दिल्‍ली : चीनी मंडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मिट्टी को बचाने के लिए किसानों से रासायनिक उर्वरकों और कीटनाशकों के उपयोग को 10-25% तक कम करने की भावनात्मक अपील की। उन्होंने किसानों से कृषि में प्रयुक्त रसायनों को कम करके ‘धरती मां’ को बचाने का आह्वान किया।

मोदी ने कहा: क्या हमने कभी धरती माता के स्वास्थ्य के बारे में सोचा है? किसी को भी मिट्टी के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने का अधिकार नहीं है। जिस तरह से हम रासायनिक उर्वरकों और कीटनाशकों का उपयोग कर रहे हैं, हम पृथ्वी को नष्ट कर रहे हैं।

‘फिक्की’ के एक अध्ययन के अनुसार, भारत में कीटनाशकों और अन्य कृषि रसायनों का वर्तमान उपयोग 0.27 किलोग्राम प्रति हेक्टेयर है। भारतीय कीटनाशक उद्योग इस उपयोग को अमेरिका में 4.58 किलोग्राम / हेक्टेयर की तुलना में बहुत कम बताता है।

‘फिक्की’ के अध्ययन से पता चलता है की, धान (26% – 28%) और कपास (18% – 20%) दो प्रमुख फसलें हैं जहाँ इन रासायनिक कीटनाशकों का उपयोग किया जाता है। आंध्र प्रदेश 24% की हिस्सेदारी के साथ एग्रोकेमिकल्स का शीर्ष उपभोक्ता है, जबकि आठ राज्य – आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात, तमिलनाडु और हरियाणा – भारत में एग्रोकेमिकल्स के 70% से अधिक उपयोग के लिए जिम्मेदार हैै।

भारतीय किसान उत्पादकता बढ़ाने के लिए हर साल लगभग 55 मिलियन टन यूरिया, डीएपी (फॉस्फेटिक), एमओपी (पोटाश) और जटिल उर्वरकों का उपयोग करते हैं।

यह न्यूज़ सुनने के लिए इमेज के निचे के बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here