इस चीनी मिल का उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री; उपलब्ध होगा 5000 से ज्यादा रोजगार

1781

 

यह न्यूज़ सुनने के लिए इमेज के निचे के बटन को दबाये

गोरखपुर 18 फरवरी (UNI) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर सिथत निर्माणाधीन पिपराइच चीनी मिल का रविवार को निरीक्षण करते हुए  कहा कि इस का शुभारम्भ 24 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किया जायेगा।

श्री योगी ने चीनी मिल का निरीक्षण करने के बाद बताया कि यह देश की सबसे आधुनिक तकनीक पर आधारित मिल है। उन्होंने कहा कि 24 फरवरी को प्रधानमंत्री इसका औपचारिक शुभारम्भ करेंगे। उन्होंने कहा कि उसी दिन इसका ट्रायल शुरू होगा और मार्च माह से पेराई का कार्य प्रारम्भ होगा।

उन्होंने कहा कि इस चीनी मिल के चालू होने से 500 को सीधे नौकरी मिलेगी और 5000 को रोजगार उपलब्ध होगा। इस मिल के चालू होने पर इलाके के 40 हजार किसान लाभान्वित होगे और आसपास के क्षेत्र के गन्ना उत्पादकों को भी लाभ होगा।

मुख्यमंत्री ने बताया कि फिलहाल यह चीनी मिल प्रतिदिन 50 हजार कुन्तल गन्ना पेराई करेगी और बाद में इसकी क्षमता बढ़ाकर 75 हजार कुन्तल प्रतिदिन करने की व्यवस्था होगी। इस शुगर मिल में किसी प्रकार का प्रदूषण नहीं होगा जो लोगो के स्वास्थ्य की दृष्टि से उपयोगी सिद्ध होगा। यहां के किसानो द्वारा लम्बे समय से चीनी मिल की मांग की जा रही थी जिसे सरकार ने पूरा किया।

उन्होंने बताया कि गन्ना विभाग किसानों में जागरूकता के लिए गोष्ठी भी आयोजित करता है,जिसका उद्देश्य किसानो को उन्नत किस्म के गन्ना उत्पादन कर उसका अच्छा लाभ प्राप्त कराना है। उन्होंने कहा कि अगले वर्ष के पेराई सत्र में चीनी मिल को पर्याप्त गन्ना की उपलब्धता होगी। मध्य मार्च के बाद प्रारम्भ होने वाले पेराई सत्र में किसानो के अवशेष गन्ना की खपत चीनी मिल में होगी।

डाउनलोड करे चीनीमंडी न्यूज ऐप:  http://bit.ly/ChiniMandiApp  

SOURCEChiniMandi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here