बांग्लादेश: गन्ने की खेती की लोकप्रियता बढ़ी

226

मदारीपुर: पिछले कुछ वर्षों में गन्ने से लाभ कमाने के बाद बांग्लादेश के मदारीपुर जिले के किसानों में इसकी खेती को लेकर लोकप्रियता बढ़ी है। पिछले साल यहां 580 हेक्टेयर में गन्ने की खेती की गई।

मदारीपुर में कृषि विस्तार विभाग (DAE) ने कहा कि जिले के चार प्रमुख शहरों में उच्च एवं विभिन्न किस्म के गन्नो की 678 हेक्टेयर भूमि में खेती की गई। मदारीपुर DAE के डिप्टी डायरेक्टर जीएमए गफूर ने कहा कि मदारीपुर में गन्ने की खेती बढ़ रही है। यहां की मिट्टी और मौसम गन्ने की विभिन्न किस्मों की खेती के लिए उपयुक्त है। किसान गन्ने की उपज बढ़ाना चाहते हैं क्योंकि इसे उगाने में धान और जूट की तुलना में लागत काफी कम औऱ लाभ अधिक है।

गफूर ने कहा कि हम किसानों को गन्ना उगाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। मदीरापुर के लोगों ने कहा कि पांच साल पहले स्थिति बिलकुल अलग थी। पहले दूसरे जिलों से गन्ना लाया जाता था और मदारीपुर के स्थानीय बाजारों में बेचते थे। लेकिन अब, जिले के प्रत्येक गाँव में गन्ने की खेती की जा रही है। यहां के गन्ने स्थानीय बाजारों के साथ साथ देश के दूसरे हिस्सों में भी बेचे जाते हैं।

गन्ना किसान नाशू बेपारी ने कहा कि वे दूसरे किसानों को अच्छे लाभ कमाते देखकर गन्ने की खेती के लिए प्रेरित हुए हैं। इन लोगों ने पिछले धान और जूट के सामने अच्छा मुनाफा कमाया। मैंने अपनी कुछ जमीन पर गन्ने की खेती की, और एक संतोषजनक लाभ कमाया। उन्होंने कहा कि धान की कटाई के तुरंत बाद वह अपनी दूसरी जमीन पर इसकी खेती करेंगे।

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here