गन्ना मूल्य बढ़ाने को लेकर प्रियंका गांधी ने योगी आदित्यनाथ को लिखा पत्र

2282

नयी दिल्ली, 12 दिसंबर: उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में जारी गन्ना किसानों के प्रबल विरोध प्रदर्शनों के बीच कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर राज्य के किसानों के लिए गन्ने के दाम बढ़ाने की मांग की है।

प्रियंका गांधी ने लिखा, “यूपी सरकार ने इस साल भी गन्ने का मूल्य नहीं बढ़ाया। मुझे हैरानी है कि पिछले पेराई सत्र में भी सरकार ने गन्ना की कीमतें नहीं बढ़ायी थीं। आपकी सरकार ने खाद और बिजली के दाम तो बढ़ा दिये लेकिन गन्ना की दरें नहीं बढ़ायीं, जबकि श्रम की लागत भी काफ़ी बढ़ चुकी है।” पत्र में उन्होंने कहा, “किसानों को उनकी इनपुट लागत तक वापस नहीं मिल पा रही है। मैं आपसे संकटग्रस्त किसान समुदाय की मदद के लिए गन्ने की कीमत बढ़ाने का अनुरोध करती हूं।”

बता दें कि राज्य सरकार ने गन्ने का मूल्य 315 रुपये प्रति क्विंटल तय किया है जो पिछले साल से इतना ही था। इसके खिलाफ राज्यभर में किसान यूनियनें लामबंद हो गई हैं। किसानों ने राज्य के सबसे ज़्यादा गन्ना उगाने वाले क्षेत्र मेरठ में कई मुख्य सड़कों को जाम करके विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने मेरठ-करनाल रोड की जाने वाले मुख्य हाईवे और मुज़फ्फरनगर से सटे मेन रोड को भी जाम कर दिया।

राज्य सरकार ने शनिवार को घोषणा की थी कि इस साल भी गन्ना मूल्य में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा, जिससे किसानों को भारी निराशा हुई है। पिछले वर्ष के उनके बकायों का भी अब तक भुगतान नहीं किया गया है, जिससे किसान बेहद चिंतित हैं।

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here