12 मई से यात्री ट्रेन सेवाएं शुरू करेगी भारतीय रेलवे

346

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के चलते भारतीय रेल के संचालन को रोक दिया गया था लेकिन अब लगभग दो महीने के बाद, भारतीय रेलवे धीरे-धीरे 12 मई से यात्री ट्रेन संचालन को फिर से शुरू करेगा।

शुरुआत में 15 जोड़ी ट्रेनों (30 वापसी यात्रा) को ही चलाया जाएगा और इन ट्रेनों के आरक्षण की बुकिंग 11 मई को शाम 4 बजे शुरू होगी। इन ट्रेनों की बुकिंग केवल IRCTC की वेबसाइट पर ही उपलब्ध होगी।

इन ट्रेनों को नई दिल्ली स्टेशन से देश के 15 महत्वपूर्ण शहरों को जोड़ने वाली विशेष ट्रेनों के रूप में चलाया जाएगा।

ये ट्रेनें डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बंगलुरू, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी को जोड़ने वाली नई दिल्ली स्टेशन से विशेष ट्रेनों के रूप में चलाई जाएंगी।

आपको बता दे, इस दौरान लोगों के स्वास्थ्य और कोरोना संक्रमण की जांच भी की जाएगी। केवल कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को ही स्टेशन में प्रवेश करने की अनुमति होगी।

भारतीय रेलवे कोरोना वायरस देखभाल केंद्रों के लिए 20,000 कोचों को आरक्षित करने के बाद उपलब्ध कोचों के आधार पर नए मार्गों पर और अधिक विशेष सेवाएं शुरू करेगा। इसके अतिरिक्त श्रमिक स्पेशल के तौर पर 300 ट्रेनों के संचालन के लिए भी कोचों को अलग से आरक्षित किया जाएगा।

आपको बता दे, इस ट्रेनों में सिर्फ जिसके कन्फर्म टिकट होगी, उसे ही प्रवेश करने की अनुमति होगी। यात्रा के समय सरकार द्वारा बताये गए सब नियम का पालन करना होगा। यात्रियों को चेहरा ढंकना अनिवार्य होगा और प्रस्थान के समय स्क्रीनिंग से गुजरना होगा और केवल यात्रियों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी।

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here