महाराष्ट्र में बारिश बनी आफत, हजारो हेक्टेयर फसल हुई क्षतिग्रस्त

2082

मुंबई: पिछले कुछ दिनों में मध्य और दक्षिण महाराष्ट्र के साथ-साथ कोंकण क्षेत्र में भारी बारिश हुई है, जिससे राज्य के आठ जिलों में खड़ी फसलों को काफी नुकसान हुआ है।

फाइनेंशियल एक्सप्रेस में प्रकाशित खबर के मुताबिक, कृषि विभाग के अधिकारियों के अनुसार, 1.23 लाख हेक्टेयर क्षेत्र प्रभावित हुआ है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने इस सप्ताह के अंत तक और अधिक बारिश होने का अनुमान लगाया है। सामान्य रूप से 1,036.3 मिमी की तुलना में महाराष्ट्र में जून के बाद से 1,129.3 मिमी बारिश हुई है। सभी छह राजस्व डिवीजनों में 100 प्रतिशत सामान्य बारिश हुई है और राज्य भर में बांधों में जल स्तर अच्छा है। प्राथमिक अनुमान के अनुसार, सांगली जिले में 2,200 हेक्टेयर से अधिक की फसल को क्षति हुई है। कोल्हापुर में, 800 हेक्टेयर से अधिक की फसल को नुकसान हुआ है। कृषि विभाग के अधिकारियों ने कहा कि यह एक अनुमानित आंकड़ा है और पंचनामा किए जाने के बाद स्पष्ट तस्वीर सामने आएगी।

राज्य के कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि, पुणे, बीड, सांगली, गढ़चिरौली, चंद्रपुर, गोंदिया, भंडारा और रायगढ़ जिलों में फसल को क्षति हुई है। अधिक बारिश से गन्ना, सोयाबीन, प्याज, बाजरा, कपास, धान और सब्जियों की खड़ी फसलों को नुकसान हुआ है। कई हिस्सों में, किसानों ने अपने खेतों में लगातार जल भराव की सूचना दी है।

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here