राजस्थान: कोटा में बाढ़ जैसे हालात, रेड अलर्ट जारी

122

जयपुर: राजस्थान में मूसलाधार बारिश ने कोटा सहित कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात पैदा कर दिए है। शहर के कई हिस्सों में भारी पानी भर गया है। जिला प्रशासन द्वारा जलभराव वाले क्षेत्रों में बचाव अभियान चलाया जा रहा है, लोगों को ऊंचाई पर पहुंचाया जा रहा है जो बाढ़ के प्रभाव से सुरक्षित हैं।

केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) द्वारा मंगलवार को कोटा के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया था, जिसमें खतोली में पार्वती नदी में पानी बढ़ने के मद्देनजर अत्यधिक बाढ़ की स्थिति की चेतावनी दी गई थी। रात 9 बजे, नदी 207.77 मीटर के स्तर पर बह रही थी, जो अपने खतरे के 202 मीटर के स्तर से 5.77 मीटर ऊपर थी। राजस्थान के कोटा संभाग में मंगलवार को भारी बारिश हुई, जिसके बाद चंबल नदी बैराज खोल दिया गया। नतीजतन, पानी धौलपुर जिले में पहुंच गया, जहां 40 गांव अब बाढ़ के खतरे का सामना कर रहे हैं।

दरअसल, 24 घंटे पहले हुई भारी बारिश के बाद मंगलवार को ही धौलपुर में चंबल नदी का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर गया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पार्वती और चंबल जैसी छोटी नदियों में जलस्तर बढ़ने से दो दर्जन से ज्यादा गांव जलमग्न हो गए हैैंं। धौलपुर के जिला कलेक्टर आरके जायसवाल ने स्थिति का जायजा लिया और कहा कि खतरे का सामना कर रहे गांवों पर नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं।

व्हाट्सप्प पर चीनीमंडी के अपडेट्स प्राप्त करने के लिए, कृपया नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.
WhatsApp Group Link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here