राजस्थान में इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल की आपूर्ति शुरु

443

यह न्यूज़ सुनने के लिए इमेज के निचे के बटन को दबाये

जयपुर, 08 जून (UNI) केंद्र सरकार के दिशा निर्देशानुसार राजस्थान में तेल कम्पनियों ने पेट्रोल में 10 प्रतिशत इथेनॉल मिलाकर आपूर्ति शुरु कर दी है।

इंडियन ऑयल कार्पोरेशन लिमिटेड के जयपुर में कार्यकारी निदेशक रविन्द्र गर्ग ने आज यहां बताया कि धीरे धीरे इस मात्रा को बढ़ाकर 15 प्रतिशत तक बढ़ा दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि पैट्रॉल में इथेनॉल मिलाने का दोहरा फायदा है। इससे पैट्रॉल की गुणवत्ता में सुधार के साथ ही वाहन के इंजन की क्षमता बढ़ेगी, साथ ही प्रदूषण कम होने से पर्यावरण को भी इससे कम नुकसान होगा।

श्री गर्ग ने बताया कि इंडियन ऑयल कम्पनी ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर सभी पैट्रॉल पम्पों को एक एक पौधा वितरित किया और नुक्कड़ नाटक आयोजित करके प्रदूषण घटाने का संदेश दिया। इस अवसर पर उन्होंने कम्पनी द्वारा पर्यावरण में सुधार के लिये किये जा रहे प्रयासों की जानकारी दी।

भारत अपनी जरुरत का करीब 80 प्रतिशत तेल आयात करता है। गन्ने से उत्पादित इथेनॉल के पैट्रॉल में मिलाने से आयात पर होने वाला व्यय कम होगा जिससे निवेश पर भी असर पड़ेगा।

वर्तमान में ब्राजील में पैट्रॉल में 25 प्रतिशत तक इथेनॉल मिला रहा है। दुनियाभर में पैट्रॉल में जैविक ईधन के मिश्रण को प्रमुखता दी जा रही है। भारत ने भी पर्यावरण सुधार में योगदान देते हुए इथेनॉल के इस्तेमाल के प्रति प्रतिबद्धता जताई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here