एक जनपद एक उत्पाद योजना के अन्तर्गत चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग आयोजित करेगा ’’राज्य गुड़ महोत्सव’’

516

लखनऊः 24 दिसम्बर, 2019

प्रदेष के गन्ना कृषकों के हित के प्रति सजग मा. मुख्य मंत्री योगी आदित्य नाथ की प्रेरणा से तथा मा. मंत्री, गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग, श्री सुरेश राणा के निर्देश पर प्रदेष सरकार की महत्वाकांक्षी योजना ‘‘एक जनपद एक उत्पाद‘‘ के अन्र्तगत चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग द्वारा राज्य गुड़ महोत्सव के सफल आयोजन हेतु प्रारम्भिक औपचारिकतएं पूर्ण कर विभिन्न समितियों का गठन कर लिया गया है। इसी क्रम में आज प्रदेष के आयुक्त, गन्ना एवं चीनी, श्री संजय आर. भूसरेड्डी की अध्यक्षता में विभाग के अधिकारियों तथा गुड़ महोत्सव के आयोजन तथा उसके क्रियान्यवन से जुड़ी विभिन्न समितियों में नामित अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ विचार-विमर्ष गन्ना आयुक्त कार्यालय के सभाकक्ष में सम्पन्न हुई बैठक में किया गया।

इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए गन्ना आयुक्त, श्री भूसरेड्डी ने बताया कि गुड़ भारत का प्राचीन खाद्य उत्पाद है जिससे गन्ना किसानों की आर्थिक समृद्धि जुड़ी हुयी है यही कारण है कि प्रदेष सरकार द्वारा गुड़ की उत्पादकता एवं खाण्डसारी उद्योग की बढ़ती प्रगति को देखते हुए प्रदेष में गुड़ को एक जनपद एक उत्पाद योजना में चयनित किया गया है। गुड़ महोत्सव का आयोजन गुड़ उत्पादकों की आर्थिक समृद्धि को बढ़ावा देगा, इससे ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार को बढ़ावा मिलने के साथ-साथ गरीब किसानों और कामगारों को भी संरक्षण प्राप्त होगा तथा प्रदेष सरकार द्वारा किसानों की आय दोगुना करने के लिए कृषि आधारित उत्पादों की ब्रांडिंग भी हो सकेगी।

श्री भूसरेड्डी द्वारा यह भी बताया गया कि गुड़ महोत्सव गुड़ को एक नयी पहचान प्रदान करेगा। एक जनपद एक उत्पाद योजना के तहत आयोजित होने वाले इस दो दिवसीय गुड़ महोत्सव में गुड़ और उससे बनने वाले सह उत्पादों को तो प्रदर्शित किया ही जाएगा साथ ही इस महोत्सव के दौरान गुड़ उत्पादन से जुड़ी उत्कृष्ट तकनीकों का भी प्रदर्षन किया जाएगा। इस महोत्सव में गुड़ उत्पादक और उपभोक्ताओं तथा किसानों को एक दूसरे से संवाद करने का मौका भी मिलेगा तथा विभिन्न गोष्ठियों का आयोजन भी किया जायेगा। गुड़ महोत्व के आयोजन से उ.प्र. के गन्ना क्षेत्र को और अधिक गति प्राप्त होगी तथा गन्ना क्षेत्र को कृषक हित में लाभकारी बनाने के लिए एक नयी दिषा मिलेगी। इस अवसर पर सजीव प्रदर्षिनियों, गुड़ के बहुआयामी स्टालों को देखकर पूरे प्रदेष के आम-जनमानस को निष्चित रूप से गुड़ उत्पाद, गुड़ के प्रकार, गुड़ बनाने की तकनीकी, गुड़ के निर्यात एवं पैकेजिंग तथा गुड़ के व्यापार के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त होगी।

राज्य गुड़ महोत्सव के आयोजन से सम्बन्धित आज की बैठक में आयोजन से जुडे विभागों जिनमें चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग के अधिकारियों के साथ-साथ उ.प्र. चीनी मिल संघ, चीनी निगम, गन्ना किसान संस्थान, सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग, गृह विभाग, भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान, उद्योग निदेषक ओ.डी.ओ.पी. प्रकोष्ठ, सी.आई.आई. आदि के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here