सदी का सबसे बड़ा सूर्यग्रहण 26 दिसंबर को

230

मथुरा: सदी का सबसे बड़ा सूर्य ग्रहण कल यानी 26 दिसंबर को है। कल सूर्यग्रहण होने के कारण आज बुधवार शाम को बांकेबिहारी के पट निर्धारित समय से पहले ही बंद कर दिये गए।

मंदिर प्रशासक के आदेश पर सूर्यग्रहण के मद्देनज़र ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर के पट खुलने और आरतियों की सेवा में बदलाव किया गया है। गुरुवार को सूर्यग्रहण होने के कारण बुधवार को बांकेबिहारी के दर्शन सायंकालीन सेवा में 3.45 बजे खुले तथा शयन आरती शाम 7.40 बजे होने के बाद 7.45 बजे मंदिर के पट बंद कर दिये गए।

मंदिर के प्रबंधक मुनीश कुमार ने बताया कि 26 दिसंबर को प्रात: कालीन सेवा में दोपहर एक बजे ठाकुरजी भक्तों को दर्शन देंगे। श्रृंगार आरती दोपहर 1.10 बजे होने के बाद 1.15 मिनट पर राजभोग सेवा प्रारंभ होगी तथा 3.40 बजे राजभोग आरती की जाएगी। इसके बाद पर्दा बंद हो जाएगा। सायंकालीन सेवा में शाम 6 बजे बांकेबिहारी के दर्शन खुलेंगे तथा पूर्ववत निर्धारित समय पर देर शाम 8.25 बजे शयन आरती के बाद 8.30 बजे मंदिर के ठाकुरजी के पट बंद हो जाएंगे।

दूसरी तरफ़, गुरुवार के सूर्य ग्रहण पर पुष्टीमार्गीय मंदिर ठाकुर द्वारिकाधीश के पट खुले रहेंगे, लेकिन दर्शनों के समय में परिवर्तन किया गया है। मंदिर के विधि एवं मीडिया प्रभारी राकेश तिवारी एडवोकेट ने बताया कि मंगला प्रात: 7.45 से 8 बजे तक होगी। इसके बाद 8.8 बजे से 10.57 तक पड़ने वाले ग्रहणकाल के समय भी राजाधिराज भक्तों को दर्शन देंगे। ग्रहण के बाद मंदिर की धुलाई होगी। इसके बाद ठाकुरजी ग्रहण की झांकी के दर्शन होंगे। तत्पश्चात ग्वाल, शृंगार, राजभोग, अध्यापन भोग, संध्या आरती के बाद शाम 5 बजे शयन के दर्शन होंगे। उन्होंने धर्मप्रेमी जनता से दर्शन कर पुण्य के भागी बनने की अपील की है।

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here