उत्तर प्रदेश: वर्तमान सरकार के कार्यकाल में हुआ रिकार्ड गन्ना मूल्य भुगतान

184

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री, योगी आदित्यनाथ के कुशल नेतृत्व तथा मंत्री, चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास, सुरेश राणा के मार्गदर्शन में गन्ना विकास विभाग द्वारा गन्ना किसानों के हित में किये जा रहे प्रयासों के फलस्वरूप पेराई सत्र 2019-20 के देय गन्ना मूल्य के सापेक्ष शत-प्रतिषत गन्ना मूल्य भुगतान प्रदेष के गन्ना किसानों को कर दिया गया है।

इस संबंध में जानकारी देते हुए प्रदेष के आयुक्त गन्ना एवं चीनी, संजय आर. भूसरेड्डी ने बताया कि चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग कोरोना महामारी की इस देशव्यापी विभीषिका के दौरान भी गन्ना किसानों के आर्थिक हितों की रक्षा हेतु प्रतिबद्ध है। उन्होने बताया कि प्रदेष की चीनी मिलों द्वारा पेराई सत्र 2019-20 के देय गन्ना मूल्य रू.35,898.85 करोड़ के सापेक्ष शत-प्रतिषत गन्ना मूल्य भुगतान किसानों को कर दिया गया है। पेराई सत्र 2020-21 के भी लगभग 63 प्रतिषत गन्ना मूल्य का भुगतान सम्पन्न हो चुका है, तथा किसानों के हितो के प्रति सजग वर्तमान सरकार के कार्यकाल में पूर्व के पेराई सत्रों के भुगतान सहित अब तक रू.1,35,111 करोड़ का भुगतान प्रदेष के गन्ना किसानों को कराया जा चुका है।

यह भी उल्लेखनीय है कि गन्ना आयुक्त द्वारा गन्ना मूल्य भुगतान की नियमित समीक्षा की जा रही है तथा विभागीय अधिकारियों को चीनी मिलों पर दबाव बनाकर गन्ना मूल्य भुगतान में और तेजी लाने तथा अनुश्रवण हेतु निर्देषित किया गया है। इसके साथ ही प्रदेष के गन्ना कृषकों और विभागीय कार्मिकों को कोरोना महामारी से बचाने के लिए भी आवष्यक दिषा-निर्देष दिये गये है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here