राज्य गन्ना प्रतियोगिता वर्ष 2020-21 के विजेताओं के परिणाम घोषित

550

गन्ना विकास विभाग द्वारा राज्य गन्ना प्रतियोगिता वर्ष 2020-21 के परिणामों की घोषणा कर दी गई है। इस संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुये प्रदेश के आयुक्त, गन्ना एवं चीनी, श्री संजय आर. भूसरेड्डी ने बताया कि, इस प्रतियोगिता के लिये अनुमन्य संवर्ग यथा-पेड़ी, शीघ्र पौधा, सामान्य पौधा एवं ड्रिप विधि से सिंचाई अन्तर्गत सम्पूर्ण प्रदेश से कुल 126 आवेदन पत्र प्राप्त हुये थे। गन्ना फसल प्रतियोगी खेतों की कटाई हेतु राज्य स्तर से कटाई अधिकारी नामित किये गये। नामित कटाई अधिकारियों के स्तर से प्राप्त परिणामों के आधार पर कृषकों को विजयी घोषित किया गया है।

श्री भूसरेड्डी ने बताया कि घोषित परिणामों के अनुसार शीघ्र पौधा संवर्ग अन्तर्गत श्री सुभाष चन्द्र पुत्र श्री रामपाल सिंह, जोन-बरकातपुर, जिला-बिजनौर द्वारा 2634.00 कु. प्रति हे. उपज प्राप्त कर प्रथम स्थान प्राप्त किया। श्रीमती राजेन्द्री देवी, धर्मपत्नी जागेष्वर, जोन-गुलरिया, जिला-लखीमपुर-खीरी द्वारा 2473.00 कु. प्रति हे. उपज प्राप्त कर द्वितीय स्थान एवं श्री अचल कुमार पुत्र ऊधौष्याम, जोन-गुलरिया, जिला-लखीमपुर-खीरी द्वारा 2368.00 कु. प्रति हे. उपज प्राप्त कर तृतीय स्थान प्राप्त किया गया है। इस प्रतियोगिता में शीघ्र पौधा संवर्ग के अन्तर्गत प्रथम पुरस्कार विजेता को रु.15,000 द्वितीय को रु.10,000 तथा तृतीय को रु.7,500 की धनराशि प्रदान की जायेगी।

उन्होंने बताया कि पेड़ी, सामान्य पौधा एवं ड्रिप सिंचाई संवर्ग के अन्तर्गत राज्य गन्ना प्रतियोगिता नियमावली के नियम संख्या-28 के आधार पर मानक से कम प्रतियोगी होने तथा प्रतियोगी कृषकों के खेत की उपज का स्तर भी संतोषजनक न होने केे कारण इन संवर्गों के कृषकों को प्रोत्साहन पुरस्कार प्रदान किये जाने हेतु समिति द्वारा संस्तुति की गयी है।

उन्होनें यह भी बताया कि पेड़ी संवर्ग के अन्तर्गत जिला लखीमपुर खीरी के पलविन्दर सिंह, गोण्डा के अनिल चन्द पाण्डेय एवं बिजनौर के प्रीतम को तथा सामान्य पौधा संवर्ग में शामली के अष्वनी एवं मेरठ के अमित कुमार को प्रोत्साहन पुरस्कार दिये जाने की घोषणा की गयी है। ड्रिप विधि से सिंचाई को बढावा देने के लिये इस वर्ष राज्य गन्ना प्रतियोगिता 2020-21 में एक नई श्रेणी ड्रिप विधि से सिंचाई संवर्ग को भी पुरस्कार हेतु सम्मिलित किया गया है। इस श्रेणी के अन्तर्गत जिला षामली के किसान योगेन्द्र एवं मेरठ के सुबोध को प्रोत्साहन पुरस्कार दिये जाने की घोषणा की गयी है।

यह भी उल्लेखनीय है कि युवा गन्ना किसानों को गन्ने की खेती करने हेतु प्रेरित करने के लिये आगामी राज्य गन्ना प्रतियोगिता वर्ष 2021-22 में और एक नये गन्ना प्रतियोगिता संवर्ग ष्युवा गन्ना किसानष् को भी सम्मिलित किया गया है, जिसके लिये युवा गन्ना किसान अपने आवेदन पत्र गन्ना विभाग के परिक्षेत्रीय कार्यालय में संबंधित परिषद के माध्यम से जमा कर सकते है।

गन्ना आयुक्त ने यह भी बताया कि राज्य गन्ना प्रतियोगिता आयोजन का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के चीनी मिल क्षेत्रों में गन्ने की प्रति हेक्टेयर उपज को बढ़ाने के लिए गन्ना किसानों में स्वस्थ प्रतियोगी भावना का संचार कर उपज बढ़ाने की प्रतिस्पर्धा कायम करना है। गन्ना आयुक्त/अध्यक्ष, राज्य गन्ना प्रतियोगिता द्वारा प्रतियोगिता समिति की बैठक के दौरान विभागीय अधिकारियों को गन्ना प्रतियोगिताओं के वृहद स्तर पर प्रचार-प्रसार हेतु निर्देष भी दिये गये, जिससे सभी गन्ना किसानों को इस प्रतियोगिता के संबंध में समय से जानकारी प्राप्त हो सके और अधिक से अधिक गन्ना किसान प्रतियोगिता में प्रतिभाग कर सकंे।

व्हाट्सप्प पर चीनीमंडी के अपडेट्स प्राप्त करने के लिए, कृपया नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.
Whatsapp Link

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here