महाराष्ट्र: डेंजर जोन में चीनी मिलों का होगा सेफ्टी ऑडिट

183

मुंबई: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य की चीनी मिलों सहित सभी औद्योगिक इकाइय जो डेंजर जोन में पड़ती है उसमे सुरक्षा ऑडिट कराने का आदेश दिया है। मुंबई के निकट पालघर जिले के बोईसर स्थित एक रासायनिक कारखाने में शनिवार को हुए शक्तिशाली विस्फोट की घटना के संदर्भ में इसे महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

बोईसर स्थित महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम (एमआईडीसी) क्षेत्र में अंक फार्मा के निर्माणाधीन प्लांट में घटी इस घटना में आठ लोगों की मौत हो गई थी तथा कई गंभीर रूप से घायल हो गए। ठाकरे ने सोमवार शाम को जारी अपने आधिकारिक बयान में पूरे राज्य की खतरनाक मानी जानेवाली औद्योगिक इकाइयों की सुरक्षा ऑडिट का आदेश दिया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने प्रधान सचिव (श्रम विभाग) को बोईसर कारखाने विस्फोट मामले की जांच करने और एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने को भी कहा है।

उद्योग मंत्री सुभाष देसाई और मुख्य सचिव अजॉय मेहता ने सीएम को रासायनिक कारखाने में हुई त्रासदी के बारे में जानकारी दी। बता दें कि पिछले साल सितंबर में उत्तरी महाराष्ट्र के धुले जिले में एक रासायनिक कारखाने में हुए विस्फोट में 13 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि मई 2016 में ठाणे जिले के डोंबिवली औद्योगिक क्षेत्र में एक कारखाने में हुए विस्फोट में कम से कम 12 लोगों की जान चली गई थी।

अतीत में चीनी मिलों में भी कई हादसे हुए है, जिसके लिए सेफ्टी ऑडिट महत्वपूर्ण होगा।

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here