अब फ्री नहीं रही जियो से कॉलिंग: एयरटेल और वोडा-आइडिया भी कर सकते है चार्ज!

381

बुधवार को, रिलायंस जियो ने घोषणा की कि वह अपने ग्राहकों को दूसरे टेलीकॉम नेटवर्क के उपयोगकर्ताओं के लिए किए गए वॉयस कॉल के लिए 6 पैसे प्रति मिनट का शुल्क वसूल करेगा। यह Jio सब्सक्राइबर के लिए एक आश्चर्य की बात है जो अभी तक मुफ्त वॉयस कॉल का आनंद ले रहे थे। आपको बता दे, Jio ऐसा वह इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज (IUC) की भरपाई के लिए कर रहा है। Jio, जिसने कुछ साल पहले एक धमाके के साथ भारतीय दूरसंचार बाजार में प्रवेश किया ने बुधवार को कहा कि यह अपने उपयोगकर्ताओं को 6 पैसे/मिनट चार्ज करने के लिए “मजबूर” है।

बता दें, जियो को यह फैसला ट्राई के नियमों में अनिश्चितता के चलते लेना पड़ा है। ट्राई पहले IUC को 2020 की शुरुआत के साथ पूरी तरह खत्म करने वाला था, लेकिन इसे रिव्यू किया जा रहा है। अभी किसी दूसरे नेटवर्क पर किए जाने वाले हर कॉल के बदले कंपनियों को दूसरे को 6 पैसे प्रति मिनट आईयूसी देना पड़ता है।

विशेषज्ञों का कहना है कि इसके बाद से दूसरी कम्पनिया जैसे वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल भी वॉइस कॉल के लिए चार्ज कर सकते हैं, जिससे यह अंदाजा लगाया जा रहा है की यानी आने वाले दिनों में मोबाइल पर मुफ्त कॉलिंग के दिन खत्म हो सकते हैं। IUC चार्ज को लेकर विवाद लंबे समय से जारी है।

एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया के नेटवर्क पर कॉल करने के लिए जियो के कस्टमर्स को 10, 20, 50 या 100 रुपये के अडिशनल टॉप अप वाउचर खरीदने होंगे ताकि उन्हें अतिरिक्त IUC मिनट मिल सकें।

अब फ्री नहीं रही जियो से कॉलिंग यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here