श्री रेणुका शुगर्स द्वारा एथेनॉल उत्पादन क्षमता बढ़ाने का काम जारी

113

बेंगलुरू : श्री रेणुका शुगर्स लिमिटेड (SRSL) द्वारा इस साल अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में अपनी विस्तारित उत्पादन क्षमता के साथ एथेनॉल उत्पादन करने की उम्मीद है। कंपनी अपनी एथेनॉल निर्माण क्षमता को मौजूदा 720 किलो लीटर प्रति दिन से बढ़ाकर 1,400 करने की प्रक्रिया में है।

द हिन्दू बिजनेस में प्रकाशित खबर के मुताबिक, SRSL के कार्यकारी अध्यक्ष अतुल चतुर्वेदी ने कहा कि, कर्नाटक में अथनी, मुनोली और अवलगा में कंपनी के प्लांटस् में एथेनॉल क्षमता का विस्तार हो रहा है। कंपनी क्षमता विस्तार में करीब 700 करोड़ रुपये का निवेश कर रही है। उन्होंने कहा, हम इसे कैलेंडर वर्ष की अंतिम तिमाही में चालू कर देंगे।

सरकार ने हाल ही में 2025 तक एथेनॉल के लिए 20 प्रतिशत सम्मिश्रण का लक्ष्य रखा है। वर्तमान में, एथेनॉल सम्मिश्रण अनुपात लगभग 10.1 प्रतिशत है।चतुर्वेदी ने कहा कि, हमें अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है, कंपनी अपनी गन्ना पेराई क्षमता का विस्तार करने के विकल्पों का मूल्यांकन करेगी, जो वर्तमान में 42,000 टन प्रतिदिन है। उन्होंने कहा, जैसे-जैसे हमारा एथेनॉल कारोबार बढ़ रहा है, हमें अपने मौजूदा संयंत्रों के अधिग्रहण या विस्तार के जरिए पेराई क्षमता पर भी ध्यान देना होगा। चतुर्वेदी ने कहा कि, इस साल कंपनी ने पिछले वर्ष के 47 लाख टन की तुलना में 63 लाख टन गन्ने की पिराई की है, जो 34 प्रतिशत अधिक है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here