छात्रों ने राष्ट्रीय शर्करा संस्थान का शैक्षिक भ्रमण किया

66

बी.एन.डी. कॉलेज के छात्र-छात्राओं द्वारा आज राष्ट्रीय शर्करा संस्थान का शैक्षिक भ्रमण किया गया। बी.एस.सी.(विज्ञान वर्ग) के लगभग 100 छात्र-छात्राओं ने संस्थान के विभिन्न पाठ्यक्रमों की जानकारी प्राप्त की एवं संस्थान स्थित प्रायोगिक चीनी मिल, इथेनॉल इकाई, ब्रीवरी एवं अन्य अनुसंधान प्रयोगशाला को भी देखा। भ्रमण के दौरान छात्र-छात्राओं ने गन्ने की खोई से विभिन्न उत्पाद बनाने की तकनीक जानने में गहन रुचि ली।

इस अवसर पर शैक्षिक भ्रमण पर आये हुए छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए संस्थान के निदेशक श्री नरेन्द्र मोहन ने उनको चीनी उद्योग में रोजगार की सम्भावनाओं के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि चीनी उद्योग अब केवल चीनी बनाने का ही उद्योग नहीं है अपितु चीनी मिलों से बिजली के निर्यात के अतिरिक्त इथेनॉल, सेनेटाइजर, बायो-गैस एवं अन्य विविध प्रकार के जैव-रसायनों का उत्पादन किया जा रहा है। इसको देखते हुए विज्ञान एवं इन्जीनियरिंग के विभिन्न क्षेत्रों के विद्यार्थियों के लिये संस्थान के पाठ्यक्रमों को पूर्ण करने के उपरान्त चीनी उद्योग में रोजगार के अनेक अवसर हैं।

बी.एन.डी. कॉलेज की डॉ. मधु सेहगल, सहायक आचार्य और डॉ. श्वेता शर्मा, सहायक आचार्य ने संस्थान के प्रति अपना आभार व्यक्त किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here