चीनी आयुक्त शेखर गायकवाड़ की मिलों को चेतावनी

 

यह न्यूज़ सुनने के लिए इमेज के निचे के बटन को दबाये

पुणे : चीनी मंडी  

राज्य की कुछ चीनी मिलें सरकार द्वारा घोषित न्यूनतम बिक्री मूल्य (एमएसपी) से भी कम पर चीनी बेच रही हैं। इससे अन्य मिलों के हितों में बाधा आ रही है। अब चीनी आयुक्त शेखर गायकवाड ने राज्य के सभी मिलर्स को खत लिखकर कानून का उल्लंघन करनेवाली मिलों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी दे डाली है और चीनी मूल्य (नियंत्रण) आदेश, 2018 को पालन करने को कहा है।

कुछ दिन पहले, केन्द्रीय खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग ने सभी राज्यों के चीनी आयुक्तों को एक परिपत्र जारी कर सभी चीनी मिलों को चीनी के ‘एमएसपी’ के बारे में सरकार के निर्देशों का सख्ती से पालन करने की सलाह दी और चीनी मूल्य के उल्लंघन के लिए कार्रवाई के संकेत दिए थे। चीनी मूल्य (नियंत्रण) आदेश, 2018 के तहत सरकार को जो चीनी मिलें कानून का उल्लंघन करती है, उनको खोजने की अनुमति है, और उन मिलों की संपती भी जब्त कर सकते है।

गायकवाड़ ने कहा की,’एमएसपी’ नियमों का उल्लंघन करनेवाली मिलों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। मिलों द्वारा चीनी मूल्य (नियंत्रण) आदेश 2018 का उल्लंघन न हो और दूसरी ओर हम यह भी सुनिश्चित कर रहे हैं कि केंद्र द्वारा उठाए गए सभी उपायों से मिलरों की तरलता में सुधार हो।

अधिशेष चीनी की समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार ने चीनी क्षेत्र में रिलीज तंत्र को लागू किया था और चीनी की आपूर्ति  और कीमतों को स्थिर रखने के लिए प्रत्येक मिल को मासिक बिक्री कोटा तय किया था। केंद्र सरकार ने चीनी के न्यूनतम बिक्री मूल्य (MSP) भी 2900 रूपये से बढ़ाकर 3,100 रुपये प्रति क्विंटल तय किया था और मिलों को आदेश का पालन करने का निर्देश दिया था।

डाउनलोड करे चीनीमंडी न्यूज ऐप:  http://bit.ly/ChiniMandiApp

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here