चीनी मिल के ओर से कम लागत में अधिक गन्ना उत्पादन का प्रयास

255

अमरोहा, उत्तर प्रदेश: उत्तर प्रदेश की चीनी मिलों द्वारा कीट-रोग मुक्त गन्ना बुआई मिशन चलाया जा रहा है, ताकि रोग मुक्त फसल से किसानों को फायदा हो सकें। इस मुहीम में गन्ना विभाग के साथ साथ चीनी मिलें भी योगदान दे रही है। चंदनपुर के त्रिवेणी चीनी मिल की ओर से भी रोग व कीट मुक्त गन्ने की बुआई कराई गई है। इस गन्ना फसल से कम लागत में अधिक उत्पादन मिल सकेगा। प्रगतिशील कृषक महेश अग्रवाल ने सीओजी-88 गन्ना प्रजाति की एक एकड़ भूमि में बुआई की है।

अग्रवाल ने बताया कि, गन्ने के बीज के टुकड़े का बोने से पहले रासायनिक उपचार किया गया। सीओजी-88 प्रजाति के गन्ना बीज को पांच फीट पर बोने से 0238 से ज्यादा उपज प्राप्त होती है। उक्त गन्ना प्रजाति में कोई कीट व रोग नहीं लगता है। जिस कारण इस पर होने वाले खर्च में भी बचत होती है। साल भर पशुओं को हरा चारा मिलता है।

चीनी मिलें हमेश प्रयास करती रहती है की गन्ना किसानों को उत्पादन बढ़ाने में जागरूक किया जाए और कीट-रोग मुक्त गन्ना बुआई को सफल बनाया जाए। आपको बता दे, इस सीजन उत्तर प्रदेश में रिकॉर्ड गन्ना उत्पादन सहित चीनी उत्पादन हुई और आने वाले पेराई सीजन में भी अच्छे गन्ने उत्पादन की उम्मीद है।

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here