मलेशिया में लागू हुआ ‘चीनी कर’

Listen to this article

यह न्यूज़ सुनने के लिए इमेज के निचे के बटन को दबाये

कुआलालंपुर : मलेशिया ने देश में स्वास्थ्य की समस्या को कम करने के लिए चीनी-मीठे पेय पदार्थों पर “चीनी कर” लागू करना शुरू कर दिया है। मलेशियाई सीमा शुल्क विभाग ने कहा कि, मीठे पेय पदार्थों के लाइसेंसधारी आयातकों को ‘लेटर ऑफ अंडरटेकिंग’ की आवश्यकता होती है और यह भी सुनिश्चित करने के लिए प्रयोगशाला रिपोर्ट प्रस्तुत करते हैं कि उनके पेय की कुल चीनी सामग्री अनुमति सीमा से अधिक न हो।अनुमति से अधिक चीनी वाले पेय के निर्माता और आयातकों जो रिपोर्ट प्रस्तुत करने में विफल रहे, वे शामिल कर्तव्यों का भुगतान करने के लिए बाध्य होंगे।

तैयार मीठे पेय की दो श्रेणियों पर 0.40 रिंगित (लगभग 10 अमेरिकी सेंट) प्रति लीटर मीठे पेय पर उत्पाद शुल्क लगाया है।उप स्वास्थ्य मंत्री डॉ. ली बून ची ने कहा, मंत्रालय को उम्मीद थी कि शीतल पेय पर कर लोगों के मीठे पेय पदार्थों की खपत को बदल देगा। दक्षिण पूर्व एशिया में मोटापे के पैमाने पर मलेशिया सबसे ऊपर है।

मेक्सिको में 2014 में इसी तरह का कर लागू किया गया था, जब देश के 70 प्रतिशत से अधिक वजन या मोटापा पाया गया था, उसके कर के लागू होने के दो साल बाद अपने चीनी कर को शर्करा पेय की खपत में 10 प्रतिशत की गिरावट का श्रेय दिया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here