गन्ना किसानों को बकाया भुगतान मिले यह सुनिश्चित किया जाएगा: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

489

लखनऊ: गन्ना भुगतान पुरे देश में एक चर्चित मुद्दा हुआ है। चीनी उत्पादक राज्यों समेत उत्तर प्रदेश में गन्ना किसान बकाया भुगतान की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे है। इसको लेकर अब राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बयान दिया है की, सरकार जल्द यह सुनिश्चित करेगी की चीनी मिलें जल्द से जल्द भुगतान अदा करे।

जिले के गन्ना किसानों के सामने प्रमुख मुद्दे को संबोधित करते हुए, योगी आदित्यनाथ ने कहा, “हम गन्ना किसानों को गन्ना बकाया भुगतान मिले यह सुनिश्चित करेंगे।”

इस सीजन में राज्य की कई चीनी मिलों ने गन्ना भुगतान नहीं किया है, जिसको लेकर गन्ना किसानों में आक्रोश है। उत्तर प्रदेश में गत कुछ सालों से गन्ने का मूल्य नहीं बढ़ाए जाने और चीनी मिलों द्वारा पिछले कई सालों से गन्ना किसानों को उनके गन्ने का भुगतान नहीं किए जाने के कारण राज्य में किसानों के बढ़ते गुस्से और लगातार आंदोलन करने का नतीजा अब दिखने लगा है। चीनी मिलों ने किसानों के पिछले तीन साल के बकाये का भुगतान लगभग क्लियर कर दिया है, जबकि मौजूदा सीजन का भुगतान अब भी पूरा चुकाया नहीं गया है।

गन्ना किसान आरोप लगाते आ रहे है की सरकार द्वारा गन्ने का मूल्य नहीं बढ़ाए जाने और चीनी मिलों द्वारा कई सालों का बकाया भुगतान नहीं किये जाने के कारण उनकी हालत लगातार पतली होती गई, जिसके बाद किसानों ने पिछले साल से राज्यभर में आंदोलन छेड़ रखा था। किसानों की लगातार बढ़ती नाराजगी ने सरकार को कुछ कड़े कदम उठाने पर मजबूर कर दिया।

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here