चीनी मिल के विरोध में जलाया गया गन्ना

438

बलरामपुर: तुलसीपुर चीनी मिल पर गन्ना किसान बहुत भड़के हुए है। जिसके कारण चीनी मिल के खिलाफ महराजगंज तराई थाना क्षेत्र दुंदरा गांव के किसानों ने प्रदर्शन कर विरोध जताया है। गन्ना किसानों का आरोप है की चीनी मिल ने गलत प्रजाति का बीज दिया है, जिससे खेत में गन्ने सुख गए है।

किसानों ने अपना विरोध सूखे गन्ने की फसल को जलाकर किया। अब किसान इस पर कार्रवाई चाहते है, जिसके लिए उन्होंने डीसीओ से शिकायत की है। डीसीओ ने भी जांच करकर कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है।

दुंदरा गांव के गन्ना किसानों ने आरोप लगाया की चीनी मिल के कर्मचारियों ने जबरन गन्ने की प्रजाति 0238 व 239 का बीज दे दिया है। बीज देने के समय किसानों को इस प्रजाति के बारे में बताया गया था कि यह प्रजाति सर्वोत्तम है लेकिन जब इसे खेत में बोया गया तो कुछ दिन बाद ही गन्ना खेत में सूख गया है।

किसान दावा कर रहे है की गन्ने की फसल सूखने से उन्हें बहुत भारी नुकसान हुआ है। किसानों ने नुकसान की भरपाई न होने पर मिल प्रबंधन के खिलाफ आर पार की लड़ाई का एलान किया है। किसानों ने चेतावनी दी है की अगर उनके चीनी मिल उनके नुकसान की भरपाई करने में नाकाम रही तो चक्का जाम कर आंदोलन करेंगे। जिला गन्ना अधिकारी ने किसानों को आश्वासन दिया कि मौके पर समिति के कर्मचारियों को भेजकर जांच कराई जाएगी। जांच रिपोर्ट के आधार पर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

यह न्यूज़ सुनने के लिए इमेज के निचे के बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here