चीनी मिलों के डिजिटिकरण से गन्ना किसान खुश

225

लखनऊ: देश में डिजिटिकरण को बढ़ावा मिल रहा और साथ ही साथ उत्तर प्रदेश की चीनी मिलें भी इसकी राह पर है। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश सरकार ने गुड गर्वेनेंस पर काम करते हुए सभी विभागों को वेबसाइट बनाकर हर सूचना साझा करने के निर्देश जारी किए है। शासन ने प्रदेश के सभी जिलों में कार्यरत चीनी मिलों को अपनी वेबसाइट बनाकर मिल से जुडी हर तरह की जानकारी उस पर साझा करने के साफ निर्देश दिए है।

राज्य के गन्ना किसान भी इससे खुश है। चीनी मिलों के डिजीटल प्लेटफॉर्म पर बात करते हुए गोरखपुर के गन्ना किसान रमाकान्त ने कहा कि सरकार की ये पहल स्वागत योग्य है। अब हमें गन्ना पैराई से लेकर पर्ची निगमन जैसी तमाम जनकारियां जिले की चीनी मिलों की वैबसाइट पर ही मिल रही है। गोरखपुर के ही एक अन्य गन्ना किसान सूबेदार सिंह ने कहा कि हमें अपने जिले के अलावा पडोस के जिले की चीनी मिल की भी कोई जानकारी चाहिए तो बस एक क्लिक करने की जरूर है। देवरिया के युवा मंगल सिंह ने बताया कि वो कृषि स्नातक है और उसे जॉब के लिए चीनी मिल की वेबसाइट से विज्ञापन की जानकारी मिली, मैने आवेदन किया था। पिछले महिने मेरा सुपरवाइजर असिस्टेंट के पद के लिए साक्षात्कार हआ था। अभी मै एक अक्टूबर से अनुबंध आधार पर अपने गृह जिले में चीनी मिल में जॉब कर रहा हूं। मंगल सिंह ने कहा कि अगर चीनी मिले डिजीटल माध्यम से नहीं जुडी होती तो मुझे आज मिल में जॉब नहीं मिलती। बुलंद शहर के गन्ना किसानं मोहर सिंह ने कहा कि जिले की चीनी मिल में मेरा दो साल पुराना गन्ना बकाया का पैमेंट रुका हुआ था। मैनेजर दो साल से टरका रहा था। मेरे बेटे में चीनी मिल की वेबसाइट से महाप्रबंधक के नम्बर लिए और बात की तो उन्होने मिलने बुलाया। अगले ही हफ्ते में मेरा 45 हजार का रुका हुआ पैमेंट क्लीयर गया।

गौरतलब है कि भारत सरकार ने सरकारी विभागों में काम की पारदर्शिता लाने के साथ-साथ महकमों से जुडी जानकारी आमजन तक पहुचाने के लिए एक जुलाई 2015 से डिजीटल इंडिया अभियान की शुरुआत की थी और इसी क्रम में यूपी में भी प्रदेश सरकार ने डिजीटल अभियान को गति देते हुए चीनी मिलों को वेबसाइट बनाने के निर्देश दिए थे। आज उत्तर प्रदेश की चीनी मिलों के ऑन लाइन प्लेटफॉर्म पर आने से मिलों और गन्ना किसानों के बीच न केवल पल पल की सूचनाएं साझा हो रही है बल्कि चीनी मिलों की ताजा तरीन खबरों से गन्ना किसान अपडेट भी हो रहे है।

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here