आंध्र प्रदेश: चीनी मिल पर करोड़ों बकाया, किसानों का आंदोलन जारी

134

विजयनगरम (आंध्र प्रदेश): विजयनगरम जिले की एक चीनी मिल पर क्षेत्र के गन्ना किसानों का करोड़ों रुपए बकाया है, जिसके विरोध में किसान आंदोलन कर रहे हैं। किसानों का आरोप है की इसके बावजूद मिल प्रशासन का टालू रवैया जारी है, जिससे नाराज किसानों ने अपने आंदोलन को 5 मार्च से और तेज करने की चेतावनी दी है।

यहां की NCS शुगर्स लिमिटेड पर किसानों का पिछले तीन सीजन का 20 करोड़ रुपए से भी ज्यादा बकाया है। किसानों के आंदोलन के बाद मिल प्रबंधन ने जमीन बेचकर भुगतान करने की बात कही, लेकिन किसानों का आरोप है की अब वह इसमें भी मिल टाल-मटोल कर रहा है। किसान संगठन रायथु संघम के नेतृत्व में आंदोलन कर रहे किसानों ने तत्काल बकाया भुगतान की मांग की है। संगठन के जिला अध्यक्ष रेड्डी लक्ष्मी नायडू ने बताया कि 2017 से 2019 के दौरान किसानों की गन्ना आपूर्ति का लगभग 20.7 करोड़ रुपए मिल पर बकाया है। इसका भुगतान तुरंत नहीं किया गया, तो किसान 5 मार्च से आंदोलन को और तेज कर देंगे।

प्रबंधन का कहना है कि मिल की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के कारण यह बकाया भुगतान नहीं कर पा रही। प्रबंधन ने मिल की 62.47 एकड़ जमीन बेचकर भुगतान करने का वादा किया, जिससे इसे 27.47 करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद है। पिछले महीने जमीन नीलामी की प्रक्रिया चली, लेकिन नीलामी नहीं हो सकी। अब प्रबंधन कह रहा है कि बिडर्स ने अच्छी बोली लगाई थी, लेकिन तकनीकी व अन्य कारणों से नीलामी प्रक्रिया पूरी नहीं की जा सकी।

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here