गन्ना किसानों को हो रहा है भारी नुकसान: राज्यसभा सांसद कुमारी शैलजा

324

चंडीगढ़: हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद कुमारी शैलजा ने शनिवार को भाजपा सरकार को, हरियाणा में उद्योग बंद, हजारों लोगों की बेरोजगारी, गन्ने की फसल की खरीद नहीं होने और धान की फसल का भुगतान न करने को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि, भाजपा सरकार की विफलताओं के कारण राज्य में लोगों को भयावह स्थिति का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने राज्य सरकार से राज्य में उद्योगों को बचाने और गन्ने की खरीद शुरू करने और किसानों को फसलों के त्वरित भुगतान के लिए कुछ ठोस कदम उठाने का आग्रह किया।

शैलजा ने कहा कि, पिछले पांच वर्षों में राज्य में निवेश लाने और नए उद्योग खोलने के बजाय, जो उद्योग कांग्रेस के कार्यकाल में स्थापित किए गए थे, उन्हें भी बंद किया जा रहा है। राज्य भर से उद्योगों के लगातार बंद होने की खबरें थीं। उन्होंने आरोप लगाया कि, सरकार की गलत नीतियों और गलत प्राथमिकताओं के कारण हजारों छोटे और बड़े उद्योग बंद हो गए हैं और हजारों लोग बेरोजगार हो गए हैं। गन्ने की फसल की खरीद और राज्य के किसानों को बकाया भुगतान न करने के मुद्दे को उठाते हुए, कुमारी सैलजा ने कहा कि, हरियाणा के किसान काफी पीड़ित हैं और सरकार इस स्थिति को हल करने के लिए आवश्यक कदम नहीं उठा रही है। उन्होंने यह भी कहा कि, गन्ने की फसल की खरीद पर किसानों को जानबूझकर परेशान किया जा रहा है।

पलवल शुगर मिल का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि गन्ने की फसल की खरीद नहीं हो रही है क्योंकि चार जिलों के किसान अपनी गन्ने की फसल बेचने के लिए लाते हैं। उसने कहा कि पलवल, फरीदाबाद, नूंह और गुरुग्राम जिलों के किसान इस मिल में अपनी फसल बेचते थे, लेकिन आज किसानों को भारी नुकसान हो रहा है। उन्होंने कहा कि, सरकार ने इस मिल में मशीनों पर 12 करोड़ रुपये खर्च किए थे, लेकिन ये मशीनें काम नहीं कर रही और मिल बंद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here