तमिलनाडु: चक्रवात निवार से हुए फसलों के नुकसान का आकलन शुरू…

193

चेन्नई, तमिलनाडु: राज्य सरकार के अधिकारियों ने चक्रवात निवार के मद्देनजर तमिलनाडु में फसल के नुकसान का प्रारंभिक आकलन शुरू कर दिया है। 26 नवंबर को चक्रवात के कारण कुड्डलोर, अरियालुर, चेंगलपट्टू, चेन्नई और तिरुवन्नमलाई सहित तमिलनाडु और पुदुचेरी के कई जिलों में काफी नुकसान हुआ है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कृषि विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि, चक्रवात निवार से प्रभावित जिलों से प्राप्त फसल के नुकसान का प्रस्ताव मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी को आगे की कार्रवाई के लिए दिया जाएगा। रानीपेट जिले में कुल नुकसान का प्रारंभिक अनुमान लगभग 3.10 करोड़ रुपये है और जिले में धान सहित 5,734 एकड़ में उगाई गई फसलें को भी नुकसान हुआ है। जिला कलेक्टर ए आर ग्लैडस्टोन पुष्पराज ने चितनजी, पुठुप्पडी और नंदीवल्लम गांवों में क्षतिग्रस्त फसलों का निरीक्षण किया। तिरुवन्नामलाई जिले में प्याज किसानों ने कहा कि, लगातार बारिश और निवार के कारण फसल सड़ गई है।

विल्लुपुरम जिले में लगातार बारिश से धान, दाल, मूंगफली, गन्ना जैसी फसलें जलमग्न हो गईं। जिला अधिकारियों के प्रारंभिक अनुमान के अनुसार, 9,000 हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में खड़ी फसलें चक्रवात निवार के दौरान जलमग्न हो गई हैं। तमिलनाडु किसान संघ ने राज्य सरकार से फसल नुकसान का सही मूल्यांकन करने और उचित मुआवजा निर्धारित करने की अपील की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here