तमिलनाडु: पोंगल के लिए गन्ने की खरीद नहीं होने से किसान चिंतित…

91

तिरुची: पोंगल नजदीक आ चुका है लेकिन तिरुचि जिले के गन्ना किसान चिंतित हैं। किसानों का कहना है कि, राशन की दुकानों पर फेस्टिवल गिफ्ट हैंपर वितरण के लिए खरीद अभी शुरू नहीं हुई है। माधवपेरुमल कोइल के एक किसान मणिकंदन ने द न्यू इंडियन एक्सप्रेस को बताया, मैंने इस साल गन्ने की खेती को दोगुना कर दिया था। पिछले साल यह सिर्फ एक एकड़ में किया गया था। इस बार भी, मेरे पास एक एकड़ और गन्ना खरीद के लिए तैयार है।

उन्होंने यह भी बताया कि कैसे पिछले साल खरीद मूल्य 22 रुपये प्रति गन्ना था और सहकारी अधिकारी लगभग 25,000 टुकड़े खरीद रहे थे। इस साल रकबा दोगुना कर दिया, लेकिन बेमौसम बारिश और मिट्टी की स्थिति के कारण हुए नुकसान के कारण फसल क्षतिग्रस्त हुई है। अगर अधिकारी इसे खरीद नहीं पाते हैं, तो हमें नुकसान हो सकता है। मणिकंदन ने कहा, राशन की दुकानों पर पोंगल हैम्पर का वितरण जल्द ही शुरू हो जाएगा और गन्ना खरीद में पहले ही बहुत देर हो चुकी है।

वरिवस्या मक्कल नाला संगम, कोंडायम पेट्टई के अध्यक्ष मुरूगनंदम टी ने कहा, पोंगल के लिए 100 एकड़ से अधिक गन्ना फसल तैयार है। पिछले साल, स्वस्थ गन्ना 33 रुपये तक चला गया था, और गन्ने की कीमत जनवरी से पहले ही तय की गई थी। हालांकि, इस बार अधिकारियों ने अभी तक दौरा नहीं किया है। जैसे-जैसे हर दिन बीतता है, जोखिम अधिक हो जाता है। अगर वे हमसे खरीद नहीं कर रहे हैं, तो पोंगल से पहले गन्ने के लिए बाजार खोजना मुश्किल होगा।सहकारी समिति प्राधिकरण ने कहा, बारिश के कारण खरीद में देरी हो रही है। हमने पहले ही कुछ जगहों पर खरीद शुरू कर दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here