उत्तर प्रदेश सरकार ने चीनी की कीमतों को अपरिवर्तित रखा…

656

लखनऊ : चीनी मंडी

भारत का सबसे बड़ा चीनी उत्पादक राज्य उत्तर प्रदेश अभी की चीनी कीमतों को बनाए रखेगा, मिलों को वर्तमान मौसम में तय की गई कीमत का गन्ना उत्पादकों को भुगतान करना होगा। 30 सितंबर को समाप्त होने वाले मौसम के लिए उत्तर प्रदेश ने 100 किलोग्राम प्रति 315 रुपये (4.52 डॉलर) गन्ना की कीमत तय की है ।

भारत सरकार हर साल गन्ना उत्पादकों को प्राप्त होने वाली कीमत में बदलाव करती है, लेकिन उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार आम तौर पर चीनी मिलों के बीच असंतोष को रोकने के लिए और किसानों को खुश करने के लिए कीमतों में सुधार के लिए कदम उठाती है। राज्य सरकार ने इस साल कीमतों को अपरिवर्तित रखने का फैसला किया क्योंकि किसी भी वृद्धि ने हानि बनाने वाली मिलों के वित्तीय स्वास्थ्य को नुकसान होगा।

अगले साल होनेवाले लोकसभा चुनाव के मध्यनजर केवल उत्तर प्रदेश सरकार ही नही महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडू ऐसे किसी भी प्रदेश की सरकार किसानों को नाराज नही करना चाहती । भारत में गन्ना केवल फसल नही, वह राजनीती में चुनावी मुद्दा भी होता है। इस साल चीनी का रिकॉर्ड स्तरपर उत्पादन होने का अनुमान जताया जा चूका है, इसके चलते केंद्र सरकार भी अधिशेष चीनी की समस्या से निपटने की हर मुमकिन कोशिश कर रही है।

SOURCEChiniMandi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here