उत्तर प्रदेश में महिलाओं को गन्ना नर्सरी स्थापित करने के लिए प्रशिक्षण

1153

लखनऊ: राज्य में गन्ने की रोपाई की बढती मांग को पूरा करने के लिए यूपी गन्ना विकास विभाग द्वारा महिलाओं को गन्ना बीज नर्सरी तैयार करने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। गन्ना विकास परिषद और चीनी मिलों ने संयुक्त रूप से महिला उद्यमियों को प्रशिक्षण देने के लिए गांवों का चयन किया है। महिलाओं को बीज चयन, हाथ से संचालित मशीन से कली के टुकड़े काटने, रोपण की विधि और अन्य के बारे में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस कदम से राज्य को नई गन्ना किस्मों को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

विभाग द्वारा राज्य के 26 गन्ना उत्पादक जिलों में प्रशिक्षण प्रक्रिया जारी हैं और गन्ना बीज नर्सरी तैयार करने के लिए 145 एसएचजी में 1,339 ग्रामीण महिला उद्यमियों को प्रशिक्षित किया गया है।

गन्ने की खेती मे महिला रोजगार सृजन के माध्यम से सेवायोजन के नये द्वार खुलेगे तथा रोजगार के विकल्प उपलब्ध होनेे के कारण महिला श्रमिकों का मनोबल भी बढेगा तथा आय सृजन होने से श्रमिक वर्ग के जीवन स्तर मे सुधार आयेगा, और यह वर्ग ग्रामीण स्तर पर ही गरिमामय जीवन यापन कर सकेगा। आयुक्त, गन्ना एंव चीनी द्वारा इन समस्त क्रिया कलापों मे भारत सरकार एंव प्रदेश सरकार तथा कोविड-19 के सम्बन्ध मे जारी गाईडलाईन के अनुसार सोशल एंव फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करने के निर्देश भी दिये गये है।

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here