व्यापारिक मुद्दों का समाधान करने पर सहमत हुए मोदी और ट्रम्प

172

यह न्यूज़ सुनने के लिए इमेज के निचे के बटन को दबाये

ओसाका 28 जून (UNI) भारत और अमेरिका सभी व्यापारिक मुद्दों का समाधान करने पर सहमत हो गए हैं। विदेश सचिव विजय गोखले ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर हुई एक द्विपक्षीय मुलाकात के बाद पत्रकारों से यह बात कही।

श्री गोखले ने कहा, “ निश्चित तौर पर मैं मानता हूं कि दोनों नेता (श्री मोदी और श्री ट्रम्प) व्यापार मामलों का समाधान निकालने के लिए विशेष कार्य अधिकारी नियुक्त करने पर सहमत हुए हैं।”

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की पूर्व संध्या पर श्री ट्रम्प ने ट्वीट करके कहा था कि भारत को अमेरिका पर लगाए गए शुल्क वापस लेने होंगे। उन्होंने कहा था कि इस बारे में बातचीत करने के लिए वह उत्सुक हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने ट्वीट किया,“मैं इस तथ्य के बारे में प्रधानमंत्री मोदी के साथ बात करने के लिए उत्सुक हूं कि भारत, अमेरिका के खिलाफ बहुत ज्यादा शुल्क लगा रहा है। हाल ही में शुल्क में और इजाफा किया गया। यह अस्वीकार्य है और शुल्क को वापस लेना चाहिए।” विदेश सचिव के मुताबिक श्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति के बीच विभिन्न मुद्दों पर खुले मन से चर्चा हुई। इससे पहले श्री मोदी ने हाल में मिली चुनावी जीत पर बधाई देने के लिए श्री ट्रंप को धन्यवाद दिया। श्री मोदी ने श्री ट्रंप से कहा, “भारत में राजनीतिक स्थिरता के लिए जनादेश देने वाले चुनावों के तुरंत बाद हमें बधाई देने के लिए मैं आपको धन्यवाद देना चाहता हूं।” श्री मोदी ने इस बहुप्रतीक्षित मुलाकात से पहले कहा कि अमेरिका और भारत के बीच बातचीत में ईरान और रक्षा समेत अन्य मसलों पर भी चर्चा होनी चाहिए। उन्होंने कहा,“हम अमेरिका के साथ दीर्घकालिक संबंधों के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा,“हम सेना सहित कई मामलों पर एक साथ काम करेंगे, आज हम व्यापार पर चर्चा करेंगे।” उन्होंने इस तथ्य पर जोर देते हुए कहा कि भारत-अमेरिका को एक लंबा रास्ता तय करना है और पिछले कुछ वर्षाें में दोनों और करीब आये तथा मजबूत हुए हैं। श्री ट्रम्प ने कहा,“भारत और अमेरिका अच्छे दोस्त बन गए हैं और हमारे देश कभी भी इतने करीब नहीं रहे हैं। मैं निश्चित रूप से यह कह सकता हूं।” संसदीय चुनावों में भारी जीत के लिए श्री मोदी को बधाई देते हुए श्री ट्रम्प ने कहा,“आप (श्री मोदी) इसके लायक हैं। आपने लोगों को एकजुट करने में बहुत अच्छा काम किया है।” अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, “मुझे याद है कि जब आपने पहली बार सत्ता संभाली थी, तब कई गुट थे और वे एक-दूसरे के साथ लड़ रहे थे और अब वे साथ हो गए। यह आपको और आपकी क्षमताओं के लिए एक शानदार पुरस्कार है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here