यूक्रेन के चीनी निर्यात में आई गिरावट

197

कीव: यूक्रेन ने वर्ष 2019 में मात्र 236,800 टन चीनी का निर्यात किया, जो पिछले साल की समान अवधि की तुलना में कम है। यूक्रेन के चीनी उत्पादकों की संस्था उक्रित्सुकोर नेशनल एसोसिएशन ऑफ शुगर प्रोड्यूसर्स ने उक्त जानकारी देते हुए कहा कि देश के चीनी उत्पादकों के लिए यह साल अच्छा नहीं रहा। पिछले साल के मुकाबले इस साल निर्यात की हालत खस्ता रही। उक्रित्सुकोर बोर्ड की उपाध्यक्ष रुसलाना यानेंको के अनुसार, इसकी बड़ी वजह रूस और यूरोपीय संघ से बढ़ती प्रतिस्पर्धा है जिसके कारण यूक्रेन धीरे-धीरे अफ्रीका व एशिया के बाजारों को खो रहा है जहां कभी यूक्रेनी चीनी का बोलबाला हुआ करता था।

यही नहीं, एसोसिएशन ने बताया कि दिसंबर 2019 में यूक्रेन से लगभग 6,900 टन चीनी का निर्यात किया गया, जिसे मिलाकर मौजूदा (सितंबर से अगस्त तक चलने वाले) मार्केटिंग इयर (MY) 2019-20 के पहले चार महीनों में कुल 21,800 टन चीनी ही विदेशी बाजारों में पहुंचाई जा सकी, जो पिछले मार्केटिंग इयर की समान अवधि की तुलना में करीब 10 गुना कम है।

यानेंको मानती हैं कि अगले साल भी निर्यात में कोई बड़ा सुधार हो पाएगा, ऐसा उन्हें नहीं लगता। इसके अलावा, यूक्रेनी चीनी उत्पादकों के लिए सबसे ज्यादा लाभदायक रहे बाजारों में प्रतिस्पर्धा भी बढ़ जाएगी।

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here