अमेरिकी इथेनॉल निर्यातक को उत्तरी ब्राजील में करना पड़ेगा अधिक प्रतिस्पर्धा का सामना

695

साओ पाउलो : चीनी मंडी

ब्राजील के उत्तर और पूर्वोत्तर क्षेत्र के उद्योग संघ प्रमुख रिकार्डो टोम्स्कीक ने कहा की, अमेरिका इथेनॉल निर्यातकों को इसके आगे ब्राजील कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है,  जहां वे हाल के वर्षों में बड़े पैमाने पर इथेनॉल वितरण करने में सक्षम रहे हैं। विडंबना यह है कि, यह प्रतिस्पर्धा कॉर्न (मकई से अमेरिका दुनियाभर में सबसे जादा इथेनॉल उत्पादन करता है) आधारित इथेनॉल के रूप में होगी, न कि चीनी-आधारित इथेनॉल, जो पारंपरिक रूप से ब्राजील में बड़ी मात्रा में उत्पादित होता है। ब्राजील के माटो ग्रोसो राज्य मकई इथेनॉल उत्पादन बढ़ा रहा है, जहां एक साल पहले से 2019 में उत्पादन 50 प्रतिशत से अधिक बढ़ने की उम्मीद है।

लेकिन ऐसा होने के लिए एक बड़ी बाधा ढुलाई / परिवहन है। माटो ग्रोसो मकई-इथेनॉल उत्पादक मध्य-पश्चिम क्षेत्र को मिरिटिटुबा, पैरा राज्य में एक नदी के बंदरगाह से जोड़ने वाली एक महत्वपूर्ण सड़क के पूरा होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं, जहां से उत्तर और उत्तर-पूर्व ब्राजील में ईंधन वितरकों को इथेनॉल ले जाएगा।

ब्राजील के मकई इथेनॉल उत्पादकों (UNAM) के संघ के प्रमुख रिकार्डो टोम्स्कीक ने कहा, हम माटो ग्रोसो में दुनिया में सबसे सस्ती मकई इथेनॉल का उत्पादन करते हैं। जब हम उस सड़क के लिए तैयार हो जाते हैं, तो मुझे यकीन है कि हम यू.एस. आपूर्तिकर्ताओं के साथ प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम होंगे।अमेरिकी इथेनॉल निर्यात के लिए ब्राजील शीर्ष स्थान पर है। 2018 में ब्राजील में निर्यात 1.37 बिलियन गैलन के कुल निर्यात में से 499 मिलियन गैलन तक अमेरिकी इथेनॉल पहुंच गया। उस ईंधन को ज्यादातर पूर्वोत्तर में बंदरगाहों तक पहुंचाया जाता है ताकि पेरनामबुको और सेरा जैसे राज्यों को आपूर्ति की जा सके। कुछ जहाज उत्तर में मारनहो को ईंधन भी देते हैं।

ब्राजील में मकई इथेनॉल उत्पादन 2019 में 840 मिलियन लीटर से 2019 में 1.4 बिलियन लीटर तक बढ़ने की उम्मीद है। इस वृद्धि में से अधिकांश माटो ग्रोसो में तीन नई परियोजनाओं से आएंगे, जिसमें सिनोप में एक बड़ा संयंत्र शामिल है जिसमें 530 मिलियन लीटर प्रति उत्पादन की क्षमता है। माटो ग्रोसो ब्राजील के नंबर 1 सोयाबीन उत्पादक हैं। सोया की कटाई के ठीक बाद ज्यादातर किसान मकई की फसल लेते हैं। 2018-19 के फसल वर्ष में लगभग 66.6 मिलियन टन उत्पादन के साथ तथाकथित “सफरीना” या दूसरी मकई फसल, वर्तमान में ब्राजील की बड़ी मकई फसल है।

टोम्स्कीक कहते हैं कि,  मकई इथेनॉल उद्योग के लिए कम लागत वाला कच्चा माल प्रदान करती है। 2019 में एक अच्छी दूसरी मकई की फसल की संभावनाएं हैं, क्योंकि सोया को सामान्य से पहले लगाया और काटा गया था, जो मकई के लिए अनुकूल रोपण खिड़की की अनुमति देता है।

डाउनलोड करे चीनीमंडी न्यूज ऐप:  http://bit.ly/ChiniMandiApp  

SOURCEChiniMandi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here