इथियोपिया में चीनी टैक्स पर हो सकती है भारी कटौती

170

अदिस अबाबा, इथियोपिया: इथियोपिया ने चीनी के उत्पाद टैक्स में कटौती करने तथा इसे 33% से घटाकर 20% करने की योजना बनाई है। यहां के संसद में पेश एक मसौदा कानून के अनुसार, सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था को वैश्विक बाज़ारों के लिए खोलने की प्रक्रिया के तहत चीनी उद्योग का निजीकरण करने की योजना बनायी है तथा इसी के तहत चीनी पर उत्पाद टैक्स को कम करने का प्रस्ताव पेश किया गया है।

इस पर प्रतिक्रिया देते हुए एक कारोबारी ने कहा कि सोमवार को संसद में पेश की गई प्रस्तावित टैक्स-कटौती से घरेलू चीनी उत्पादकों और उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी, जो साल में 20% की दर से भी ज्यादा तेज़ी से बढ़ती महंगाई से त्रस्त हैं।

बता दें कि प्रधानमंत्री अबी अहमद ने पिछले साल पदभार ग्रहण करते ही देश में व्यापक आर्थिक व राजनीतिक सुधार शुरू किए हैं तथा अधिकाधिक विदेशी निवेश आकर्षित करने के लिए टेलीकॉम से लेकर लॉजिस्टिक्स तक के तमाम सरकार-नियंत्रित उद्योगों को वैश्विक बाज़ारों के लिए खोलने का वादा किया है।

इस संदर्भ में, वित्त मंत्रालय ने बताया था कि उसने इथियोपिया के 13 चीनी मिलों का नवंबर में मूल्यांकन शुरू किया जो दिसंबर के अंत तक पूरा हो जायेगा। सरकार ने कहा कि निजीकरण का पहला चरण वर्ष 2020 की पहली तिमाही में शुरू होगा तथा इस दौरान छह मिलों की बिक्री की जायेगी।

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here