उत्तर प्रदेश: चीनी मिलों से ऑक्सीजन उत्पादन करने की अपील

286

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के प्रत्येक 75 जिलों में ऑक्सीजन जनरेटर स्थापित करने के लिए राज्य की 120 चीनी मिलों में से समर्थन करने की अपील की है। ये ऑक्सीजन जनरेटर वायुमंडलीय ऑक्सीजन को कैप्चर करेंगे और इसे उच्च दबाव के माध्यम से मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन में परिवर्तित करेंगे और इन जिलों में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) की पाइपलाइनों को सीधे आपूर्ति करेंगे।

फाइनेंसियल एक्सप्रेस डॉट कॉम में प्रकाशित खबर के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के गन्ना विकास और उत्पाद शुल्क सचिव संजय भूसरेड्डी ने कहा कि, हर चीनी मिल को ऑक्सीजन जनरेटर स्थापित करने के लिए कहा गया है। जो 50-बेड वाले सीएचसी या जिला अस्पतालों में ऑक्सीजन प्रदान करेंगे जहां राज्य के सभी 75 जिलों में covid मरीजों का इलाज किया जा रहा है।

उन्होंने कहा की, चूंकि ऑक्सीजन जनरेटर मशीनें भारत में उपलब्ध नहीं हैं, इसलिए हम उन्हें आयात करने की कोशिश कर रहे हैं। इसके अलावा, हम पावर बैकअप जैसे कई अन्य मुद्दों को भी देख रहे हैं। कई सीएचसी में पावर बैकअप नहीं है। हम जिलाधिकारियों से बात कर रहे हैं, जो सीएचसी की पहचान करने में हमारी मदद कर रहे हैं। पहले चरण में, हम प्रत्येक जिले में एक सीएचसी को लक्षित कर रहे हैं और दूसरे चरण में, हम इसे हर जिले के दो अस्पतालों तक बढ़ाएंगे। चूंकि राज्य में 120 चीनी मिलें हैं, इसलिए हम 120 ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित करने पर विचार कर रहे हैं।

भूसरेड्डी ने कहा कि, आवश्यकता केवल इस बात की है कि सीएचसी या जिला अस्पताल में जगह-जगह स्थापित ऑक्सीजन पाइप लाइन होनी चाहिए क्योंकि सिलेंडर की भारी कमी है। ऑक्सीजन जेनरेटरों द्वारा उत्पन्न ऑक्सीजन की आपूर्ति सीधे इन अस्पतालों की पाइपलाइनों से की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here